uefa-nations-league-england-duo-sent-off-as-denmark-portugal-outclass-sweden-franch-beat-croati

रेफरी ने निर्णय समीक्षा प्रणाली (वीएआर) के जरिये डेनमार्क को पेनल्टी दी और इंग्लैंड के हैरी मैगुआयर को बाहर भेज दिया था।

लंदन. क्रिस्टियन एरिक्सन (Christian Eriksen) ने डेनमार्क (Denmark) की तरफ से अपना 100वां मैच खेलते हुए गोल दागा जिससे उनकी टीम यूएफा नेशन्स लीग फुटबॉल (UEFA Nations League)  टूर्नामेंट में इंग्लैंड पर 1-0 से जीत दर्ज करने में सफल रही। इंग्लैंड को बुधवार को खेले गये इस मैच में पहले हाफ से ही 10 खिलाड़ियों के साथ खेलना पड़ा। रेफरी ने निर्णय समीक्षा प्रणाली (वीएआर) के जरिये डेनमार्क को पेनल्टी दी और इंग्लैंड के हैरी मैगुआयर को बाहर भेज दिया था।

एरिक्सन ने 35वें मिनट में मिली इस पेनल्टी को गोल में बदला। यह उनका अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में 34वां गोल है। इंग्लैंड इस हार डेनमार्क और बेल्जियम के बाद तीसरे स्थान पर खिसक गया है। बेल्जियम ने एक अन्य मैच में आइसलैंड को 2-1 से हराया। बेल्जियम की तरफ से दोनों गोल स्ट्राइकर रोमेलु लुकाकु ने किये। उधर ग्रुप तीन में फ्रांस और पुर्तगाल ने अपने अपने मैच जीतकर एक दूसरे के समान अंक बनाये रखे।

फ्रांस ने जगरेब में खेले गये मैच में क्रोएशिया को 2-1 से हराया जबकि पुर्तगाल ने लिस्बन में स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो की अनुपस्थिति में भी स्वीडन को 3-0 से हराया। रोनाल्डो कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण इस मैच में नहीं खेल पाये। पुर्तगाल की तरफ से डियगो जोटा ने दो गोल किये। उन्होंने टीम को रोनाल्डो की कमी नहीं खलने दी जो अभी पृथकवास पर हैं। जोटा ने 21वें मिनट में बर्नाडो सिल्वा को पहला गोल करने में मदद की तथा फिर 44वें और 72वें मिनट में स्वयं गोल दागे।

फ्रांस की जीत में कायलिन मबापे ने निर्णायक गोल किया। फारवर्ड एंटोनी ग्रीजमैन ने फ्रांस को बढ़त दिलायी लेकिन मिडफील्डर निकोला व्लासिच ने क्रोएशिया की तरफ से बराबरी का गोल दाग दिया। इसके बाद मबापे ने अपना 16वां अंतरराष्ट्रीय गोल दागकर फ्रांस की जीत सुनिश्चित की। क्रोएशिया कभी फ्रांस को नहीं हरा पाया है। फ्रांस ने उसे नेशन्स लीग के पिछले मुकाबले और 2018 के विश्व कप फाइनल में 4-2 के समान स्कोर से हराया था।

क्रोएशिया को 1998 के विश्व कप सेमीफाइनल में भी फ्रांस से हार झेलनी पड़ी थी। ग्रुप तीन में पुर्तगाल और फ्रांस दोनों के समान 10 अंक हैं। पुर्तगाल बेहतर गोल अंतर के कारण शीर्ष पर है। इन दोनों टीमों के बीच मैच 14 नवंबर को खेला जाएगा। बर्गामो में खेले गये मैच में नीदरलैंड और इटली के बीच मैच 1-1 से बराबर रहा। इससे लीग ए के ग्रुप एक में पोलैंड शीर्ष पर पहुंच गया है। पोलैंड ने एक अन्य मैच में बोस्निया हर्जेगोविना को 3-0 से शिकस्त दी। (एजेंसी)