शहर विकास को नई दिशा देने का प्रयास रहेगा जारी – नगराध्यक्ष  पिपरे

Loading

गडचिरोली. गडचिरोली शहर के सर्वांगीण विकास के लिए शुरूआत से ही शहर के प्रथम नागरिक इस नाते मेरा प्रयास रहा है. विगत साडे तीन वर्षो के कार्यकाल में शहर के विकास को दिशा देते हुए शहर के सभी वार्डो के लिए करोडों का निधी दिलाने के लिए सरकार की ओर प्रयास किया है. यह प्रयास आगे भी जारी रहेगा, ऐसी जानकारी नगराध्यक्ष योगिता पिपरे ने दी. 

अपने साडेतीन वर्षो के कार्यकाल के संदर्भ में बताते हुए उन्होने कहां कि, नगर परिषद के नगराध्यक्ष के साडे तीन वर्षो के कार्यकाल में राजनिति में सामाजिक दायत्वि का मिलाप कर शहरवासीयों की अपेक्षाओं को पूर्ण करने का प्रयास किया है. समाज के साथ रहकर चलने की वृत्ती तथा प्रत्येक व्यक्ति को मदद का हाथ देने की तैयारी इसी कारण नागरिकों नने शहर का प्रथम नागरिक बनने का मौका दिया है. विकास की दृष्टि से उपेक्षित होनेवाले गडचिरोली शहर को %स्मार्ट सिटी% बनाने का उद्देश रखते हुए साडेतीन वर्षो के कार्यकाल में शहर के विभीन्न विकासकार्यो का नियोजन शुरू हुआ. केंद्र व राज्य सरकार की ओर से करोडों का निधी उपलब्ध कराते हुए शहर का कायाकल्प करने का प्रयास शुरू किया है. 

हमारे प्रयासों को सफलता मिली होकर शहर के 96 करोड रूपयों के भूमिगत गटार लाईन का कार्य प्रगतिपथ पर है. इसके लिए सभी का सहयोग आवश्यक है. शहर के 36 खुली जगह को संरक्षण दिवार व सौंदर्यकरण किया गया है. इसमें ग्रीन जिम व्यायाम के साहत्यि लगाए जानेवाले है. नप के 10 स्कूलों में आरो वॉटर फल्टिर लगाकर वद्यिार्थियों को शुद्ध पानी की सुविधा, पंडित जवाहरलाल नेहरू रामनगर इस आयएसओ प्रमाणित स्कूल को संपूर्ण डिजिटल किया गया है. करीब 50 लाख निधी से कक्षाओं का नर्मिाण व आधुनिकीकरण किया गया है. इसी तर्ज पर सभी 9 स्कूलों में कक्षाएं, शौचालय, खेल के मैदान व साहत्यि उपलब्ध कराएं गए है. 46 करोड के नए जलापूर्ति योजना द्वारा प्रत्येक नागरिकों के घर तथा व्यावसाईक नल को मीटर लगाकर शुद्ध पेयजल देने का मानस नगराध्यक्ष पिपरे ने इस समय  व्यक्त किया. 

शहर के जलापूर्ति करनेवाले पुराने पाईप लाईन में खराब हुए यंत्रों का नविनीकरण करने से शहर की पेयजल की समस्या हल हुई है. शहर के किसानों की 30 वर्ष की पगदंडी की समस्या की ओर गंभिरता से ध्यान देकर हल की है. बोरमाला नदीघाट सडक, लांजेडा-खरपुंडी कठाणी नदीघाट सडक, विसापूर में पाथरगोटा पगदंडी सडक, फुले वार्ड से कठाणी नदीघाट पगदंडी सडक, गोकुलनगर-आईटीआई बायपास पगदंडी सडक के नर्मिाणकार्य पर 2 करोड रूपये खर्च, शहर के तालाब का प्रथम हस्तांतरणप पूर्ण कर सौंदर्यकरण, सुशोभीकरण व सर्वागिन कविास के लिए सरोवर संवर्धन व नावीन्यपूर्ण योजना अंतर्गत 26 जून 2020 के स्थायी समिति की सभा में मंजूरी दी गई होकर सभी तालाब का अतक्रिमण हटाकर सौंदर्यीकरण किया जानेवाला है. शहर के सभी पथदिप बलकर नए एलईडी लाईट लगाए गए होकर शहर प्रकाशमय हुआ है. नागरिकों के मांग के अनुसार शहर के विभीन्न जगह दर्जायुक्त सिमेंट बेंचेस आपूर्ति किए जोनवाले है. जिलाधिकारी के सहयोग से संकुल परिसर में सडक चौडाईकरण, डामरीकरण व गट्टू लगाकर फुटपाथ करने के लिए नगरोत्थान व दलितेत्तर इस योजना से 7 करोड के कार्य मंजूर किए गए होकर कार्यो की निविदा जल्द निकाली जानेवाली है. 

इसके साथ ही नगर विकास के लिए करोडों के विकासकार्य प्रस्तावित है. प्रत्येक घर मालिक को प्रापर्टी कार्ड देने का उद्देश होकर इसके लिए प्रयास शुरू है. शहर में नगर परिषद प्रशासन भवन, नाट्यगृह, बगीचा, जलतरण तालाब आदि कार्य प्रस्तावित है. आगामी समय में भी कंद्र व राज्य सरकार से निधी दिलाकर शहर का कायाकल्प करने का संकल्प नगराध्यक्ष योगिता पिपरे ने व्यक्त किया है.