File Photo
File Photo

गडचिरोली. गडचिरोली शहर में राष्ट्रीय महामार्ग का निर्माणकार्य जारी है, वहीं नगर परिषद द्वारा भूमिगत गटार लाईन ध्का कार्य भी शुरू है. जिसके चलते शहरों मे मुख्य सडकों के साथ ही अंतर्गत सडकों की खुदाई का कार्य किया गया है. इस बिच शनिवार की मध्यरात्री से निरंतर जारी बारिश के कारण शहर का जनजीवन प्रभावित हुआ है. वहीं बारिश के चलते सडकों पर किचड का आलम फैल गया है. राष्ट्रीय महामार्ग का निर्माणकार्य शुरू होनेवाले धानोरा, चंद्रपूर मार्ग के साथ ही चामोर्शी मार्ग पर विभीन्न स्थानों पर सडकों पर किचड फैल गया है.

चामोर्शी मार्ग की हालत तो बद से बद्त्तर दिखाई पड रही है. वहीं शहर के लगभग सभी अंतर्गत मार्गो पर भूमिगत गटार लाईन के निर्माणकार्य के चलते किचडनुमा सडके दिखाई पड रही है. जो एक समय में डामरीकृत व अच्छी सडके हुआ करती थी, वह सडके अब ग्रामीण अंचल के कच्ची सडकों से भी बदसुरत दिखाई दे रही है. बारिश के चलते किचडनुमा सडकों से आवागमन करने में नागरिकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड रहा है. किचडनुमा सडकों से चलना यानी नरकजन्य स्थिती से गुजरने की बात अब नागरिकों द्वारा कहीं जा रही है. 

फिसलने की घटनाएं बढी
गडचिरोली शहर के मुख्य मार्गो के साथ ही अंदरूनी मार्गो पर किचड का आलम फैलने से सोमवार को शहर में दुर्घटना का सिलसिला भी जारी रहा. शहर के प्रमुख मार्गो पर वाहनों का भारी आवागमन दिखाई दे रहा था. मात्र सडक पर फैले किचड के कारण शहर में अनेक जगह वाहन फिसलकर गिरने की घटनाएं भी हुई. चामोर्शी, चंद्रपूर मार्ग पर अनेक जगह ऐसी घटनाएं हुई. वहीं अंतर्गत मार्गो पर भी कुछ घटनाएं सामने आयी. वाहन फिसलकर गिरने के बाद संबंधित व्यक्ति को मामुले चोटे आयी, किंतू कपडों की सुरत ही बदल गई थी. जिससे नागरिकों में संबंधित प्रशासन के प्रति भारी रोष दिखाई दिया. 

डामरीकृत सडके कच्ची सडकों में तब्दील
सडकों को विकास का आईना समझा जाता है. जिस क्षेत्र की सडके अच्छी वहां विकास विकास की रफ्तार बढने की बात कहीं जाती है. मात्र गडचिरोली शहर में इन दिनों शहर के सडकों की हालत देखे तो ग्रामीण क्षेत्र के कच्ची सडकों से भी बुरी स्थिती दिखाई दे रही है. शहर में भलेही विकासकार्य जारी है, विकासकार्यो में नियोजन के अभाव में शहर के सडकों की अवस्था इस कदर बिघडने की बात नागरिकों द्वारा कहीं जा रही है. बतां दे कि, शहर की डामरीकृत सडके अब कच्ची सडकों में परिवर्तित नजर आ रही है. जिससे राह चलना भी दुश्वार हो रहा है. मात्र इसके लिए जिम्मेदार प्रशासन चुप्पी साधे दिखाई दे रहा है. 

स्वच्छ व सुंदर शहर का सपने पर फिरा किचड
गडचिरोली शहर को नगर परिषद द्वारा स्वच्छ व सुंदर शहर बनाने का प्रयास कर रही है. शहर में कचरा फैलानेवालों पर कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई है. साथ ही शहर में कचरा संकलन के वाहन नियमीत फेरीयां लगाकर कचरा संकलन कर रहे है. वहीं शहर में कचरा प्रबंधन का कार्य उचित रूप से हो रही है. इसी तरह नालियों की सफाई भी व्यवस्थित रूप से की जा रही है. जिससे गडचिरोली शहर स्वच्छ व सुंदर बनने की ओर कदम बढाया था. मात्र बरसात के चलते किचड से सनी सडकों ने शहर के स्वच्छ व सुंदर शहर के सपने पर पानी फिरने की बात कहीं जा रही है.