अनेक ग्रापं में नहीं है इंटरनेट, किसान और गांवों के नागरिक परेशान

    गड़चिरोली. गड़चिरोली जिले के 467 ग्राम पंचायत होकर इनमें से अनेक ग्राम पंचायतों में अब तक इंटरनेट सुविधा समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध नहीं होने से ग्रामीणों को व्यापक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं इंटरनेट सुविधा के अभाव मे ग्राम पंचायतों के कार्य प्रभावित होते दिखाई दे रहे हैं.

    एक तरफ जिला प्रशासन द्वारा सरकारी योजनाएं पहुंचाने का काम ग्राम पंचायत के माध्यम से किया जाता है. ऐसे में योजनाओं का लाभ लेने के लिये ऑनलाइन आवदेन करना पड़ता है. लेकिन जिले के ग्रामीण और दुर्गम क्षेत्र में अनेक ग्राम पंचायतों में इंटरनेट सुविधा नहीं होने के कारण लोगों को सरकारी योजनाओं से वंचित रहना पड़ रहा है.

    इसके अलावा किसान, नागरिक समेत स्कूली छात्रों को भी भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. जिससे प्रशासन इस ओर गंभीरता से ध्यान देकर ग्रामीण और दुर्गम क्षेत्र के ग्राम पंचायतों में इंटरनेट सुविधा उपलब्ध कराए, ऐसी मांग जिले के नागरिकों द्वारा की जा रही है.

    ग्रापं को दिया गया महत्वपूर्ण स्थान

    गड़चिरोली यह आदिवासी बहुल, अतिदुर्गम, पिछड़ा और अविकसित जिले में रूप में पहचाना जाता है. ग्रामीण क्षेत्र का विकास ग्राम पंचायतों के माध्यम से होता है. जिससे ग्राम पंचायत को महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है. ग्राम पंचायतों के माध्यम से विकास के साथ ही विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी किसान और नागरिकों को दी जाती है.

    इसके अलावा विभिन्न दाखिलों का वितरण किया जाता है. सरकार ने सभी सरकारी दफ्तरों के कामकाज ऑनलाइन किया है. पटवारी कार्यालय और ग्राम पंचायत कार्यालय से मिलनेवाले दाखिले भी ऑनलाइन तरीके से दिए जाते हैं. जिससे पिछले कुछ वर्षों से जिले के ग्राम पंचायतों में इंटरनेट सुविधा लगाने का कार्य शुरू किया है. किंतु अब तक अनेक ग्राम पंचायत इंटरनेट सुविधाओं सें वंचित होने की जानकारी मिली है.

    इन तहसीलों में सर्वाधिक समस्या

    जिले के भामरागड़, एटापल्ली, सिरोंचा, धानोरा और कोरची इन तहसीलों में तो ऐसी स्थिति है कि, दुर्गम व अतिदुर्गम तहसीलों के नागरिकों को अपने ऑनलाइन काम करवाने के लिये तहसील मुख्यालय अवस्था जिला मुख्यालय में आना पड़ता है. तहसील मुख्यालय में भी कभी कभार इंटरनेट सुविधा उपलब्ध नहीं होने से दुर्गम और अतिदुर्गम गांवों को नागरिकों को निराश होकर जाना पड़ता है. ऐसे में समय पर काम नहीं होने के कारण इन नागरिकों को अतिरिक्त वित्तीय नुकसान उठाना पड़ रहा है.

    इसके अलावा अनेक ग्रापं कार्यालय में आवश्यक सुविधा नहीं होने के कारण ग्राम पंचायत के कर्मचारी और नागरिकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. मात्र दूसरी ओर पिछले कुछ वर्षों से ग्राम पंचायतों को इंटरनेट सुविधा नहीं होने पर भी प्रशासन द्वारा ऐसे ग्रापं में सुविधा उपलब्ध कराने में कोई कार्रवाई करते नहीं दिखाई दे रही है. जिससे नागरिकों को भारी त्रासदि का सामना करना पड़ रहा है.