ब्लड कैंसर से बचना चाहते हैं, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

    -सीमा कुमारी

    आज ब्लड कैंसर पूरी दुनिया के लिए एक सिर दर्द बनी हुई। क्योंकि, यह एक जानलेवा बीमारी है। हर साल 28 मई को ‘वर्ल्ड ब्लड कैंसर डे’ (World Blood Cancer Day) के रूप में मनाया जाता है। इसे मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को इस खतरनाक बीमारी के बारे में जागरूक करना है। यह उन गंभीर बीमारियों में से है, जिसकी वजह से लाखों लोगों की असमय मौत हो जाती है।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि, इस जानलेवा बीमारी को समय रहते सही इलाज मिलने से काबू किया जा सकता है और मरीज़ की जान बचाई जा सकती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर ब्लड कैंसर को रोका जा सकता है। आइए जानें इस बारे में:

    • हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, गेहूं की घास का जूस पीने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और शरीर में रक्त का संचार बढ़ता है। इसे रोजाना सुबह खाली पेट पीने से फायदा मिलता है। 
    • कहते हैं कि ब्लड कैंसर के मरीजों को हल्दी का सेवन जरूर करना चाहिए। हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेंटरी गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड कैंसर के मरीजों के लिए  बेहद फायदेमंद होता है।
    • कहा जाता है कि ब्लड कैंसर से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा भी काफी फायदेमंद होता है। रोजाना एलोवेरा के जूस का सेवन करने से ब्लड कैंसर से जानलेवा बीमारी से बच सकते हैं। एलोवेरा का सेवन कोई भी कर सकता है। इसके सेवन से नुकसान तो नहीं होगा, बल्कि फ़ायदा ही होगा।
    • ब्लड कैंसर से बचाव के लिए ग्रीन टी (Green Tea) भी काफी फायदेमंद होती है। ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो स्वस्थ कोशिकाओं का निर्माण करती है और कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकती है। ऐसे में ग्रीन टी का सेवन ब्लड कैंसर से जूझ रहे मरीज को जरूर करना चाहिए।

    ये सभी सामान्य जानकारी के लिए है। इसे अपनाने से पहले  किसी डॉक्टर की सलाह जरूर लें।