File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी

    ये तो सभी जानते हैं कि आंखें (Eyes) कितनी अनमोल होती हैं। आंखें  हमारे शरीर का बहुत ही नाजुक और महत्‍वपूर्ण (Eyes are very sensitive and important organ) हिस्‍सा है। इसके साथ थोड़ी सी भी लापरवाही हमारा बड़ा नुकसान (Harm) कर सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आंखों (Eyes) की सही देखभाल (Care) की जाए। आंखों को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने के लिए कुछ आदतों (Habits) को हमें बदलने की जरूरत है। ऐसे में आइए जानें वो कौन सी आदत हैं, जिन्हें बदलना बहुत ही जरूरी है:

    • एक्सपर्ट्स के अनुसार,अगर आप तेज धूप में आंखों पर सनग्‍लास (Sunglasses) नहीं लगाते तो आंखों सूरज की पराबैंगनी किरणों से नुकसान हो सकता है।   ऐसे में धूप में जब भी निकलें अच्‍छी क्‍वालिटी का सनग्‍लास जरूर लगाएं जो यूवी प्रोटेक्‍टर (UV Protector Sunglasses) हो। ये आंखों को कई प्रॉब्‍लम से बचा सकता है।
    • जब भी हम सोकर उठते हैं या आंखों में कुछ धूल आदि चला जाता है, तो हम अपनी आंखों को जोर-जोर से रगड़ने लगते हैं। ऐसा करने से हमें बचना चाहिए। भले ही, कुछ पल के लिए आराम मिलता है। लेकिन इससे आंखों के अंदर और बाहर दोनों हिस्‍सों की स्किन को काफी नुकसान हो सकता है।  दरअसल आंखों के आसपास की स्किन बहुत ही नाजुक (Sensitive) होती है और जब आप इसे रगडते हैं, तो यह डैमेज (Damage) हो सकते हैं। यही नहीं, ऐसा करने से संक्रमण की संभावना भी बढ़ जाती है। इसलिए ऐसा करने से बचें।
    • एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, यदि आप लगातार कम्प्यूटर या मोबाइल पर एकटक नजर गड़ाकर काम कर रहे हैं, तो आपकी आंखों को काफी नुकसान हो सकता है। दरअसल, इनसे निकलने वाली रंग बिरंगी लाईट्स आंखों के लिए हानिकारक हो सकती है। अगर काम करना ही हो तो आप बीच बीच में ब्रेक दें और दूर तक नजर ले जाएं।
    • रिसर्च के मुताबिक, कम दायरे में देखने के कारण भी आंखों की रोशनी कम होती है, यानी जब हम एक केंद्रीय बिंदु पर अधिक देर त‍क ध्‍यान लगाए रहते हैं और अन्‍य वस्‍तुओं को नहीं देखते तब भी हमारी आंखों की रोशनी कम होती है। उम्रदराज युवाओं में यह समस्‍या अधिक देखने को मिलती है। यह शोध ‘इन्‍वेस्टिगेटिव ऑप्‍थॉल्‍मेलॉजी एंड विजुअल साइंस’ में छपा था।
    •  ज्यादा देर तक टीवी देखने से भी आंखों की रोशनी कम होने लगती है, क्योंकि टीवी से निकलने वाली घातक किरणें हमारी आंखों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचती है। कभी भी बहुत पास या बहुत दूर और लेटकर भी टीवी नहीं देखना चाहिए।
    • कई बार थकान के कारण आंखों से मेकअप हटाने में आलस आ जाता है, और महिलाएं आंखों से मेकअप हटाए बिना ही सो जाती हैं।  ऐसा करने से यह आंखों की पलकों का खराब कर सकते हैं और कई तरह का इनफेक्‍शन भी हो सकता है। इसलिए ऐसा करने से परहेज करें।

    इन सभी आदतों पर गौर करके सुधार करें और अपनी आंखों को स्वस्थ एवं नुकसान होने से आप बचा सकते हैं।