चाहिए सुकून भरी नींद? अपनाएं ये घरेलू उपाय

    Loading

    -सीमा कुमारी

    ये तो सभी जानते हैं कि अच्छी सेहत के लिए सुकून-भरी नींद का होना बेहद जरूरी है। कहा जाता है कि सुकून-भरी नींद हमारे शरीर और मस्तिष्क को आराम देती है और हमें ऊर्जावान बनाती है, जो एक स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी है। लेकिन, जो लोग पूरी नींद नहीं ले पाते, उन्हें कई तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याएं होने का खतरा हमेशा बना रहता है। कई लोग चाहते हुए भी अपना रूटीन नहीं फॉलो पर पाते हैं, क्योंकि काम का बोझ और स्क्रीन पर ज्यादा समय बिताने की वजह से भी नींद ठीक से पूरी नहीं हो पाती है। कुछ लोगों को तो तनाव के कारण नींद आती ही नहीं है। कई लोग सोने के लिए नींद की गोलियों का सहारा लेते हैं, जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक है। ऐसे में जरूरी है कि हम नींद की गोलियों का सेवन न करते हुए कुछ घरेलू उपाय अपनाकर भी बेहतर नींद पा सकते हैं। चलिए जानें कुछ घरेलू उपायों के बारे में…

    • जानकार बताते हैं कि सोने से 3-4 घंटे पहले ही खाना खा लेना चाहिए। हो सके तो थोड़ी देर के लिए टहल लें, क्योंकि खाते ही सो जाने से पेट में मौजूद एसिड हमारे शरीर की फूड पाइव में पहुंच जाता है। जिसके करण सीने में जलन हो सकती है और आप चाहकर भी ठीक से सो नहीं पाते हैं।
    • सोने के ठीक पहले टीवी, कंप्यूटर और मोबाइल फोन पर काम करने से बचना चाहिए। इसके अलावा, चाय और कॉफी जैसी चीजों को रात में न लें। कोशिश करें कि रात में हल्का भोजन ही लें।
    • कहते हैं कि सोने से पहले एक ग्लास गर्म दूध जरूर पीना चाहिए, क्योंकि दूध पीने से अनिद्रा से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा आप चेरी, खसखस, मेवे आदि का भी सेवन कर सकते हैं।
    • शोध के मुताबिक, रात में चावल खाने से नींद अच्छी आती है, क्योंकि चावल में अधिक मात्रा में ग्लाइसेमिक इंडेक्स पाया जाता है। साथ ही इसमें ट्रिप्टोफेन और सेरोटोनिन नामक रसायन सोने में मदद करते हैं।
    • डॉक्टरों के अनुसार, अगर आप रात में ठीक से सो नहीं पाते हैं, तो दिन में कम से कम 10 से 20 मिनट की नींद लें। इससे आपका मूड फ्रेश होगा और आप काम में ठीक से ध्यान भी लगा पाएंगे।
    • शरीर की मसाज करने से स्लीप क्वालिटी को भी सुधारा जा सकता है। इसलिए, आपको हफ्ते में दो से तीन बार शरीर का मसाज जरूर करना चाहिए।
    • कहते हैं कि सोने से पहले हाथ-पैर साफ करें और फिर अपने तलवों की मसाज करें। इससे शरीर का रक्त प्रवाह सही रहता है और थकान दूर होती है। अच्छी नींद के लिए रोज सोने से पहले इस मसाज से आपकी अनिद्रा की समस्या दूर हो जाएगी।

    नोट -इन घरेलू उपायों से अगर फायदा नहीं मिलता है तो डॉक्टर से जरूर परामर्श लें।