सर्दियाँ आ चुकी है इस मौसम में धूप सेंकने का मजा कुछ अलग ही होता है। हालांकि सुबह की धूप स्वास्थ्य के लिए अति उत्तम मानी जाती है क्योकि इससे हमारे शरीर को कई लाभ होते है। जैसे फंगल प्रॉब्लम, एग्जिमा, सोरायसिस और स्किन संबंधी कई बीमारियां दूर होती हैं तो आज हम इस आर्टिकल्स में धूप से मिलने वाले फायदों के बारे बात करेंगे- धूप सेंकने से केवल शरीर को गर्माहट ही नहीं मिलती है, बल्कि यह बीपी को कम करने में भी मदद करती है। सुबह 10 से दोपहर 3 बजे के बीच के दौरान धूप का सेवन मानव शरीर की त्वचा को विटामिन-डी प्रदान करता है। हालांकि धूप के सेवन के दौरान त्वचा पर सन-ब्लॉक क्रीम या लोशन नहीं लगे होने चाहिए। नींद न आने की समस्या होने पर प्रतिदिन कुछ देर धूप में बैठना बेहद फायदेमंद होता है। इससे आपका दिमाग भी तनाव मुक्त होता है और रात को नींद भी अच्छी आती है. नींद के लिए यह रामबाण उपाय है। धूप सेंकने से शरीर को करीब 90 प्रतिशत तक विटामिन-डी मिलता है। ऐसे में इससे मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है और जोड़ों व शरीर के अन्य हिस्सों में होने वाले दर्द से आराम मिलता है। धूप सेंकने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी घटने लगता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा धूप त्वचा संबंधी समस्याओं को भी खत्म करने में मदद करता है। इसलिए सर्दियों के मौसम में धूप जरूर सेंकना चाहिए। धूप में बैठने से शरीर में खून नहीं जमता है। इसके साथ ही हृदय संबंधी रोगों में भी धूप लेने से काफी फायदा मिलता है। धूप सेंकने से इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में सर्दी-खांसी, जुकाम व मौसमी बीमारियों से बचाव होता है।

सर्दियाँ आ चुकी है इस मौसम में धूप सेंकने का मजा कुछ अलग ही होता है। हालांकि सुबह की धूप स्वास्थ्य के लिए अति उत्तम मानी जाती है क्योकि इससे हमारे शरीर को कई लाभ होते है। जैसे  फंगल प्रॉब्लम, एग्जिमा, सोरायसिस और स्किन संबंधी कई बीमारियां दूर होती हैं तो आज हम इस आर्टिकल्स में धूप से मिलने वाले फायदों के बारे बात करेंगे-

  • धूप सेंकने से केवल शरीर को गर्माहट ही नहीं मिलती है, बल्कि यह बीपी को कम करने में भी मदद करती है। 
  • सुबह 10 से दोपहर 3 बजे के बीच के दौरान धूप का सेवन मानव शरीर की त्वचा को विटामिन-डी प्रदान करता है। हालांकि धूप के सेवन के दौरान त्वचा पर सन-ब्लॉक क्रीम या लोशन नहीं लगे होने चाहिए।
  • नींद न आने की समस्या होने पर प्रतिदिन कुछ देर धूप में बैठना बेहद फायदेमंद होता है। इससे आपका दिमाग भी तनाव मुक्त होता है और रात को नींद भी अच्छी आती है. नींद के लिए यह रामबाण उपाय है।
  • धूप सेंकने से शरीर को करीब 90 प्रतिशत तक विटामिन-डी मिलता है। ऐसे में इससे मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है और जोड़ों व शरीर के अन्य हिस्सों में होने वाले दर्द से आराम मिलता है।
  • धूप सेंकने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी घटने लगता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा धूप त्वचा संबंधी समस्याओं को भी खत्म करने में मदद करता है। इसलिए सर्दियों के मौसम में धूप जरूर सेंकना चाहिए। 
  • धूप में बैठने से शरीर में खून नहीं जमता है। इसके साथ ही हृदय संबंधी रोगों में भी धूप लेने से काफी फायदा मिलता है।
  • धूप सेंकने से इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में सर्दी-खांसी, जुकाम व मौसमी बीमारियों से बचाव होता  है।