File Pic
File Pic

    Loading

    गर्मी के मौसम में ठंडा पानी पीना अमृत से कम नहीं। अगर घड़े का ठंडा पानी मिल जाए तो दिल को बेहद सुकून मिलता है? गरीबों का फ्रिज कहे जाने वाले मटके का पानी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। आज भी कई घरों में फ्रिज के होते हुए भी पीने के पानी के लिए मिट्टी का मटका गर्मियों में जरूर रखते हैं। दरअसल, मिट्टी के बर्तन में सेहत का खजाना छिपा हुआ है। आईए जानें, मिट्टी के मटके का पानी पीने के क्या-क्या फ़ायदे हैं… 

    • जानकारों का मानना है कि मिट्टी के बर्तन में रखा पानी पीने से त्वचा संबंधी परेशानियों से छुटकारा मिलता है। जैसे गर्मी के मौसम में निकलने वाले फोड़े-फुंसी, मुंहासे और स्किन से जुड़ी समस्याएं होने से रोकने में मटके का ठंडा पानी काफी मददगार होता है। घड़े में रखा पानी पीने से त्वचा में  चमक और दमक आने लगती है।
    • एनीमिया की बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए मिट्टी के मटके में रखा पानी पीना किसी वरदान से कम नहीं होता है, क्योंकि मिट्टी में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपको एनीमिया की बीमारी से बचाता है।
    • मटके का पानी पीने से गैस की समस्या से भी निजात मिल सकता है। कहते हैं कि, अगर किसी को एसिडिटी या गैस संबंधी समस्या है, तो ऐसे में मटके का पानी उसके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। 
    • मटके का पानी प्राकृतिक तौर पर ठंडा होता है, जबकि फ्रिज का पानी बिजली से। मटके का पानी पीने का एक बड़ा फायदा यह भी है कि इसमें बिजली की बचत भी होती है।
    • फ्रिज का ठंडा पानी पीने से लोगों को सर्दी-जुकाम होने की शिकायत पाई जाती है।  लेकिन मिट्टी के घड़े का पानी बहुत ज्यादा ठंडा नहीं होता। जिस वजह से आप इन छोटी-मोटी बीमारियों से भी दूर रहते हैं।
    • बताया तो ये भी जाता है कि मिट्टी के मटके का पानी पीने से कैंसर भी नहीं होता है।

    -सीमा कुमारी