Lassi

    Loading

    – सीमा कुमारी

    नवरात्रि का पावन त्यौहार चल रहा है। हिन्दू धर्म में नवरात्रि का त्यौहार विशेष महत्व रखता है। इस दौरान माता के भक्त अपनी मनोकामना को पूरा करने के लिए पूजा-अर्चना और नौ दिनों का व्रत रखते हैं। व्रत के दौरान कई भक्तों को कमजोरी और थकान होने की प्रोब्लेम्स होती हैं और कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच व्रत रखना माता के भक्तों के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। ऐसे में अगर आप व्रत में कुछ खाने से परहेज कर रहे हैं, तो आपको इस दौरान कुछ ख़ास हेल्दी स्नैक्स व ड्रिंक्स जरूर लेनी चाहिए, ताकि आपकी कमजोरी दूर होने के साथ इम्युनिटी भी बनी रहे। आईए जानें इस बारे में –

    • गर्मियों में लस्सी पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। अगर आप व्रत में कुछ नहीं खाते, तो ऐसे में आप लस्सी का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको दिनभर एनर्जी मिल सकती है।  
    • व्रत में एनर्जी पाने के लिए आप ग्रीन टी भी पी सकते हैं। इसके सेवन से आप तरोताजा महसूस कर सकते हैं।
    • व्रत के दौरान ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी कर सकते हैं। इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। इस दौरान एक्टिव और एनर्जी से भरपूर रहने के लिए आप इन्हें खा सकते हैं।
    • आप पुदीने की पत्तियों को पीसकर उसे सेंधा नमक के साथ ठंडे पानी में पी सकते हैं। पुदीने में एंटीऑक्सीडेंट है। साथ ही इसमें विटामिन सी, आयरन और विटामिन ‘ए’ भरपूर मात्रा में होता है।
    • आप अगर नौ दिनों का व्रत रख रहे हैं, तो आपको रोजाना एक ग्लास ऑरेंज जूस जरूर पीना चाहिए। इससे इम्युनिटी स्ट्रांग होती है और चेहरे पर निखार लाने के लिए ऑरेंज जूस को सबसे अच्छा माना जाता है। 
    • इस दौरान फराली बिस्कुट का सेवन कर सकते हैं। यह खाने में मीठा होता है। इसे मूंगफली, चीनी, और दूध से बनाया जाता है और इसे आप चाय या कॉफी जैसे हॉट ड्रिंक के साथ भी ले सकते हैं।

    इन सभी चीजों का सेवन आप व्रत के दौरान कर सकते हैं। जिससे आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी और नौ दिनों तक आप स्वयं को तरोताजा महसूस करेंगे।