File Photo
File Photo

    Loading

    हिन्दू धर्म में चैत्र नवरात्रि का विशेष महत्व होता है, जो मंगलवार से शुरू हो चुकी है। नौ  दिनों तक चलने वाले महापर्व में भक्त मां को खुश करने के लिए पूजा अर्चना करते हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार, सच्ची श्रद्धा से जो भी श्रद्धालु मां दुर्गा की आराधना करता है उसका जीवन सफल हो जाता है। ऐसे में अगर आपके जीवन में भी कोई समस्याएं हैं तो  इससे छुटकारा पाने के लिए ‘चैत्र नवरात्रि’ (Chaitra Navratri) में कुछ खास उपाय करने से समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है। साथ ही माता का आशीर्वाद हम भक्तों पर बना रहता है। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में-

    • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कर्ज से छुटकारा पाने के लिए इस दौरान कमल के फूल की पत्तियां लेकर इस पर मक्खन व मिश्री लगाएं। इसके बाद 48 लौंग व 6 कपूर की माता को आहुति दें। ऐसा करने से मां भक्तों से प्रसन्न होकर उनकी सभी मनोकामना पूरी करती है।
    • कर्ज से मुक्ति पाने के लिए गुलाब के फूलों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक सफेद वस्त्र लें और इसमें पांच फूल गुलाब के, एक चांदी का सिक्का, थोड़ा चावल व थोड़ा गुड़ रखकर इसे बांध लें। अब 21 बार सही उच्चारण करते हुए गायत्री मंत्र का पाठ करें और कर्ज से मुक्ति की कामना करते हुए इसे बहते जल के प्रवाह में प्रवाहित कर दें।
    • केले के पेड़ की जड़ में चावल, रोली, फूल, पानी अर्पित करें और नवमी वाले दिन इसी पेड़ की थोड़ी सी जड़ अपनी तिजोरी में रखें। ऐसा करने से कर्ज से मुक्ति मिलती है। इसके अलावा, रोली, चावल, फूल, धूप, दीप आदि से पीली कौड़ी अथवा हरसिंगार फूल के पेड़ की जड़ की पूजा कर उसे धारण कर लें। धारण न करना चाहें तो जेब में भी रख सकते हैं।

    -सीमा कुमारी