वजन कम करने में कौन सा सबसे अच्छा खाद्य है, जानें पोषक तत्व-कार्ब की मात्रा क्या है

-सीमा कुमारी

भारतीय आहार में दो प्रमुख खाद पदार्थ हैं. जिसको हमलोग चावल-रोटी के नाम से जानते हैं जिसे लगभग हर जिले में जाना जाता है और यह भारत का अभिन्न हिस्सा हैं. जिसके बिना हर किसी का खाना पूरा नहीं होता है क्योंकि बचपन से ही ये दो भोजन का ग्रहण करते आ रहे है. लेकिन जब हम वजन घटाने के बारे में बात करते हैं, तो हमें अक्सर वजन कम करने के लिए चावल या रोटी या दोनों का सेवन नहीं करने की सलाह दिया जाता है या फिर दोनों में से कोई एक का सलाह देते है पर इन दोनों का अपना-अपना फायदे और नुकसान है कौन आपके लिए ज्यादा हेल्दी है चावल या रोटी.

रोटी और चावल में कार्ब की मात्रा :-
माना तो यह जातां है की दोनों में पाए जाने वाले कार्ब और कैलोरी की मात्रा बराबर होती है. पर दोनों में कुछ अलग है जो आपकी मोटापे कम करने में मदद करती है. रोटी और चावल में अंतर पोषक तत्वों और पोषण मूल्य का होता है, रोटियां  प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती हैं जिसके कारण आपको जल्दी भूख नहीं लगती है और ज्यादा समय तक शरीर को ताकत देती है चावल में स्टार्च की मात्रा होने के कारण, यह आसानी से पच जाता है और इस तरह आपको जल्दी भूख लग जाती है और आप दुबारा खाने को मजबूर होते है. मोटापा कम करने के लिए सबसे अच्छा रोटी ही है.

चावल की न्यूट्रिशनल वैल्यू :-
ये तो आपको मालूम ही होगा की चावल में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा रोटियों की तुलना में कम होती है. फाइबर और प्रोटीन आपको लंबे समय तक ऊर्जा प्रदान करती है और आपकी शरीर की थकान से दूर  रखने में मदद करती हैं. इस प्रकार भले ही चावल कैलोरी में अधिक हो, लेकिन आपको शरीर के लिए रोटी ही सही है.

चपाती की न्यूट्रिशनल वैल्यू :-
रोटी में पाया जाने वाले  कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, फॉस्फोरस, फाइबर और प्रोटीन होता है. जबकि चावल में कैल्शियम नहीं होता है और पोटैशियम और फॉस्फोरस का स्तर कम होता है. क्यों  की  रोटियों को पचाने में अधिक समय लगता है इसलिए यह आपके ब्लड शुगर के स्तर को सामान्य रखने में भी मदद करती है. चावल पेट भरने के साथ-साथ आपको पोषक तत्वों की भी आपूर्ति करती चावल खाने से आप आलास महसूस करते है पर रोटी खाने से आप फुर्ती का आवास होते है.