dino morea

    Loading

    नई दिल्ली. गुजरात के व्यवसायी संदेसरा बंधुओं (Gujarat-based businessman Sandesara brothers) बैंक लोन धोखाधड़ी (bank Loan Fruad) के मामले में अभिनेता डिनो मोरिया (Dino Morea), दिवंगत कांग्रेस नेता अहमद पटेल के दामाद (Ahmed Patel’s son-in-law), इरफान अहमद सिद्दिकी (Irfan Ahmed Siddiqui), संजय खान (Sanjay Khan) और डीजे अकील (DJ Aqeel) की करोडो की संपत्ति जब्त (Property Seized) की गई है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) के अनुसार, इस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग (money laundering) जांच से संदेसरास और इरफान सिद्दीकी के बीच वित्तीय लेनदेन का पता चला। साथ ही इसमें डिनो मोरिया भी शामिल है।

    ईडी ने कहा कि धन शोधन निरोधक अधिनियम (पीएमएलए) के तहत चार लोगों की संपत्ति कुर्क करने के शुरुआती आदेश जारी किए गए हैं। संपत्ति की कीमत 8.79 करोड़ रुपये है।

    ईडी ने एक बयान में कहा कि इसमें से खान की कुर्क की जाने वाली संपत्ति तीन करोड़ रुपये मूल्य की है, डीनो मोरिया की संपत्ति 1.4 करोड़ रुपये की है और डीजे अकील के नाम से लोकप्रिय अकील अब्दुलखलील बचूअली की संपत्ति 1.98 करोड़ रुपये की है जबकि पटेल के दामाद इरफान अहमद सिद्दिकी की संपत्ति 2.41 करोड़ रुपये की है।

    इस मामले में आरोपी स्टर्लिंग बायोटेक और इसके मुख्य प्रमोटरों और डायरेक्टरों में से नितिन जयंतीलाल संदेसरा, चेतनकुमार जयंतीलाल संदेसरा, दीप्ति संदेसरा और हितेश पटेल को एक विशेष अदालत ने भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया है। 

    बता दें कि नितिन और चेतनकुमार भाई हैं और 2017 में अन्य लोगों के साथ भारत से भाग गए थे।

    ईडी का आरोप है कि यह 13,400 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी से बड़ा बैंक घोटाला है जिसमें नीरव मोदी और मेहुल चोकसी शामिल हैं।

    धन शोधन का यह मामला 14,500 करोड़ रुपये की कथित बैंक धोखाधड़ी से जुड़ा है जिसकी साजिश स्टर्लिंग बायोटेक और उसके मुख्य प्रमोटरों और डायरेक्टरों ने रची। (एजेंसी इनपुट के साथ)