Photo: Instagram
Photo: Instagram

    Loading

    नई दिल्ली: अफगानिस्तान (Afghanistan) पर जब से तालिबान (Taliban) ने कब्ज़ा किया है, उसके बाद से भारत (Bharat) में इसको लेकर बहस शुरू है। आम जनता से लेकर खास ने भी इसपर अपनी राय दी है। कई कलाकारों ने जहां अफगानिस्तान संकट (Afghanistan Crisis) पर अपनी राय राखी है। वहीं अब अपनी बेबाक बातों के लिए जाने जाने वाले अभिनेता नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) ने इस मामले पर अपनी बात राखी है। उन्होंने देश में तालिबान का समर्थन करने वालों को जमकर लताड़ लगाई है। उन्होंने लोगों से सवाल पूछा है कि, “इस्लाम का आधुनिक रूप चाहिए या पुरानी बर्बर रीति रिवाज।”

    अभिनेता ने कहा, “अफगानिस्तान में तालिबान का दोबारा हुकूमत पा लेना दुनिया भर के लिए चिंता का चिंता का विषय है। इससे कम खतरनाक नहीं है हिंदुस्तानी मुसलमानों के कुछ  तबके का उस वहशी की वापसी पर जश्न मानना। आज हर हिंदुस्तानी मुसलमान को खुद से यह सवाल पूछना जिसमें उसे अपने इस्लाम का आधुनिक रूप चाहिए या सदियों पुरानी वहीं वहशी रीती-रिवाज।”

    शाह ने आगे कहा, “मैं हिन्दुस्तानी मुसलमान हूँ।” वहीं मिर्जा गालिब को कोट करते हुए अभिनेता ने कहा, “मेरा रिश्ता अल्लाह से सीधा है, मुझे रिश्ता है मुझे मजहबी इस्लाम की जरूरत नहीं है।” उन्होंने आगे कहा, “हिन्दुस्तानी इस्लाम दुनिया भर के इस्लाम से हमेशा अलग रहा है। अल्लाह कभी ऐसा वक़्त न लाए की वह ऐसा बदल जाए, जिसे हम पहचान भी न पाएं।”

    ज्ञात हो कि, जब से अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्ज़ा हुआ है। भारत में कई सगठन और मौलवी जश्न मन रहे हैं। बीते दिनों कई ऐसे बयान सामने आएं हैं, जहां तालिबान के समर्थन करते हुए उसकी खूब प्रशंसा की गई।