Uttarakhand: CM Rawat

देहरादून. वर्ष 2020 को चुनौतियों का वर्ष बताते हुए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने रविवार को कहा कि तमाम चुनौतियों का सामना करने के लिए पूरा देश अपने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ खड़ा है । यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम को सुनने के बाद बाद रावत ने कहा कि कोरोना वायरस जैसी महामारी से प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सफलतापूर्वक लङाई लङी जा रही है और उनके द्वारा सही समय पर लिए गए सही निर्णयों से ही भारत में इस महामारी को नियंत्रित रखा जा सका है ।

उन्होंने कहा कि साल 2020 चुनौतियों का वर्ष है और हम इन चुनौतियों पर जीत हासिल करेंगे। हाल में लददाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झडप के परिप्रेक्ष्य में मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी हमारे देश की ओर आंख उठाकर नहीं देख सकता, यह हमारे वीर जवानों ने अपनी वीरता से साबित किया है। उन्होंने कहा कि देश रक्षा के लिए उनके बलिदान को पूरा देश नमन करता है और आज अपने जवानों का मनोबल बढ़ाने और उनका साथ देने का समय है । मुख्यमंत्री ने कहा कि देश का हर नागरिक राष्ट्र के लिए समर्पित है।

उन्होंने कहा कि अपनी सृजनशीलता से आत्मनिर्भर भारत का निर्माण होगा तथा इसके लिए लोकल के लिए वोकल हमारा ध्येय होना चाहिए और हर संकट का सामना करते हुए देश आगे बढ़ता रहेगा। एक अन्य कार्यक्रम में, मुख्यमंत्री रावत ने स्वदेशी जागरण मंच द्वारा स्वदेशी स्वावलंबन अभियान के तहत चलाए जा रहे डिजिटल अभियान के तहत जुड़कर डिजिटल हस्ताक्षर किए। इस अभियान का उद्देश्य विदेशी चीनी उत्पादों का बहिष्कार करना एवं स्वदेशी वस्तुओं को अपनाना है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के प्रयासों को सफल बनाने के लिए हमें स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा देना होगा और इसके लिए लोगों को स्वावलंबी होना जरूरी है।(एजेंसी)