kovind

    नयी दिल्ली. अभी आ रही खबरों के अनुसार राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (Ramnath Kovind) ने अब से कुछ ही देर पहले आज दिल्ली के आर्मी रिसर्च एंड रेफरल हॉस्पिटल (Delhi Army and Research Hospital) में स्वदेशी कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की पहली खुराक ली।

    गौरतलब है कि राष्ट्रपति कोविंद पहले ही यह कह चुके हैं कि भारत में जारी दुनिया का सबसे बड़े टीकाकरण अभियान सच में ही एक अत्यंत गर्व का विषय है। उन्होंने कहा था कि दोनों टीकों को स्वदेशी तनकीक से उत्पादित किया जाता है। इनमें से Covaxin तो पूरी तरह से स्वदेशी है। फ़िलहाल उन्होंने Covishield या Covaxin का टिका लिया है इस पर अभी जानकारी शेष है। 

    60 से ज्यादा उम्र के कोगों को लगेगा टीका :

    विदित हो कि देश के कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत 60 से ऊपर के लोगों भी अब टीका लगवा सकते हैं। वहीं कुछ चिकित्सा शर्तों से पीड़ित 45 साल से ज्यादा उम्र के लोग भी यह टीका लगवा सकते हैं। गौरतलब है कि इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन सहित कई शीर्ष राजनीतिक नेता पहले ही अपने टीके ले चुके हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री  नतीश कुमार, नवीन पटनायक और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद भी टीका लगवा चुके हैं। वहीं मंगलवार को आर्मी अस्पताल में कोरोना वैक्सीन पाने वाले राजनाथ सिंह पहले व्यक्ति थे।