Arvind Kejriwal
File Pic

    नयी दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में फिलहाल कोरोना (Corona) का प्रकोप कम होने की कगार पर है। ऐसे में अब अनलॉक (Unlock) की प्रक्रिया के तहत दिल्ली में आगामी सोमवार से सभी मार्केट, मॉल्स, रेस्टॉरेंट खुलना शुरू हो जाएंगे। हालांकि फिलहाल स्कूल-कॉलेज, स्वीमिंग पुल, स्पा सेंटर बंद रहेंगे। आज इस बाबत घोषणा CM अरविंद केजरीवाल ने की है। 

    दिल्ली अनलॉक:  क्या खुलेगा क्या बंद रहेगा –

    • शॉपिंग मॉल्स और बाजार के लिए अब ऑड-इवन का फॉर्मूला खत्म। कल से वे एक हफ्ते तक हर रोज सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुले रहेंगे। 
    • रेस्टोरेंट खोलने की इजाजत होगी, लेकिन फिलहाल सिर्फ 50% सिटिंग कैपेसिटी ही होगी। लेकिन ये एक हफ्ते के ट्रायल बेसिस पर है। अगर मामले बढ़े तो फिर पाबंदी लगेगी।
    • सरकारी दफ्तर में 100% अधिकारी और बाकी कर्मचारी 50% क्षमता के साथ काम करेंगे। 
    • प्राइवेट ऑफिसेस में 50% कैपेसिटी के साथ 9 से 5 बजे तक काम होंगे। हालांकि, ज्यादा से ज्यादा वर्क फ्रॉम होम की ही कोशिश रहेगी। 
    • वीकली मार्केट खुल सकेंगे, लेकिन एक जोन में एक ही दिन में एक ही वीकली मार्केट को खोलने की इजाजत।
    • स्कूल-कॉलेज, शिक्षण संस्थान, सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक सभाएं, स्विमिंग पूल, स्टेडियम, स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स, सिनेमा, थियेटर, एंटरटेनमेंट पार्क, बैंक्वेट हॉल, ऑडिटोरियम, स्पा, जिम, पब्लिक पार्क और गार्डन फिलहाल पूरी तरह से बंद रहेंगे। 

    गौरतलब है कि दिल्ली सरकार की स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार बीते 24 घंटे में कोरोना के 213 नए केसेस सामने आए और 25 मरीजों की मौत भी हो गयी। वहीं इसके अनुसार संक्रमण की दर घटकर फिलहाल 0।3% हो चुकी है।