tractor-rally

Loading

नयी दिल्ली. केंद्रीय कृषि कानूनों (Farm Laws)  के खिलाफ गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर किसानों की ओर से प्रस्तावित ट्रैक्टर रैली (Tractor Rally) के संदर्भ में दिल्ली पुलिस (Delhi Police) और किसान संगठनों के बीच आज हो रही बैठक अब ख़त्म हो गयी है जो कि बेनतीजा भी रही। 

जहाँ किसानों का कहना है कि पुलिस ने उन्हें दिल्ली में घुसने से साफ़ इनकार किया है, जबकि किसान दिल्ली में ही अपनी रैली निकालना चाहते हैं।  हालाँकि पुलिस की ओर से केएमपी एक्सप्रेस वे पर छोटी रैली निकालने का ऑप्शन दिया गया था, जिसे किसानों ने पूरी तरह से नकार दिया है।  

गौरतलब है कि बैठक में पुलिस अधिकारियों ने प्रस्तावित ट्रैक्टर रैली को दिल्ली के व्यस्त बाहरी रिंग रोड की बजाय कुंडली-मानेसर पलवल एक्सप्रेस वे (KMP Express Way) पर आयोजित करने का सुझाव दिया था जिसे किसान संगठनों ने अस्वीकार कर दिया। उल्लेखनीय है कि हजारों की संख्या में किसान दिल्ली की सीमाओं पर पिछले करीब दो महीने से प्रदर्शन कर रहे हैं। वे नये कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी किसानों का आरोप है कि इन कानूनों से मंडी व्यवस्था और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीद की प्रणाली समाप्त हो जाएगी और किसानों को बड़े कारपोरेट घरानों की ‘कृपा’ पर रहना पड़ेगा। हालांकि, सरकार इन आशंकाओं को खारिज कर चुकी है।

वहीं अब किसान नेताओं का कहना है कि वो अंतिम निर्णय किसान संगठनों की बैठक में ही अब लेंगे।  बता दें कि 26 जनवरी की कथित रैली के मद्देनजर हजारों ट्रैक्टर अलग-अलग इलाकों से दिल्ली के लिए कूच कर चुके हैं।