वैक्सीन की एक ही डोज पर्याप्त? ICMR प्रमुख भार्गव ने दिया जवाब, जानें क्या कहा

    नई दिल्ली: कोरोना से ठीक हुए लोगों को वैक्सीन (Vaccination) की एक डोज ही पर्याप्त होने के दावे पर आईसीएमआर (ICMR) प्रमुख बलराम भार्गव (Balram Bhargav) ने जवाब दिया है। मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की आयोजित प्रेसवार्ता में उन्होंने कहा, “सभी को वैक्सीन की दो डोज ही लगाया जाएगा। वहीं दिसंबर तक पूरे देश में टीका लगाने का लक्ष्य रखा हुआ है।”

    भार्गव ने कहा, “देश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। जुलाई के मध्य या अगस्त तक, हमारे पास प्रति दिन 1 करोड़ लोगों को टीका लगाने के लिए पर्याप्त खुराक होगी। हमें दिसंबर तक पूरी आबादी का टीकाकरण करने का भरोसा है।”

    कोवैक्सीन का दूसरा डोज 12 हफ्ते बाद 

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, “कोविशील्ड खुराक की अनुसूची में बिल्कुल कोई बदलाव नहीं है; यह केवल दो खुराक होगी। कोविशील्ड की पहली खुराक देने के बाद 12 सप्ताह के बाद दूसरी खुराक दी जाएगी। कोवैक्सिन पर भी यही शेड्यूल लागू।” 

    ICMR महानिदेशक ने कहा, “धीरे-धीरे उठाने (लॉकडाउन के) में भारी उछाल नहीं देखा जाएगा। हालांकि, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि टीकाकरण को प्राथमिकता दी जाए। टीकाकरण की दर 70% तक होनी चाहिए। COVID उपयुक्त व्यवहार का पालन किया जाना चाहिए।”