lockdown
File

    मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना के कोहराम के बीच राज्य सरकार लॉकडाउन (Lockdown) को 31 मई तक बढ़ा सकती है। कैबिनेट की बैठक में लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला लिया गया है। हालांकि दो हफ़्तों तक लॉकडाउन बढ़ाने के फैसले पर अंतिम मौहर राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे लगाएंगे। इस दौरान मौजूदा प्रतिबंध पहले की तरह लागु रहेंगे। महाराष्ट्र में 15 मई को मौजूदा लॉकडाउन की अवधी ख़त्म हो रही है।

    महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh Tope) ने कहा, “कैबिनेट की बैठक में स्वास्थ्य विभाग और मंत्रियों ने 15 दिनों के लिए लॉकडाउन बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है। अब इस पर अंतिम फैसला मुख्यमंत्री करेंगे।”

    महाराष्ट्र में कोरोना की दूसरी लहर की चैन तोड़ने के लिए लॉकडाउन लगाया गया है। राज्य में संक्रमण के केसों में कमी देखी गई है। बताया जा रहा है कि, महाराष्ट्र में लॉकडाउन के चलते नए मामलों में कमी देखने को मिल रही है। आंकड़ों के अनुसार, राज्य में मंगलवार को 40 हजार 956 नए मामले सामने आए थे जो पहले के मुकाबले कम हैं। साथ ही 71 हजार 966 लोग अस्पताल में कोरोना का इलाज कराकर ठीक हुए हैं। राज्य में मौजूदा समय में 5 लाख 58 हजार 996 एक्टिव केस हैं। राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 51 लाख 70 हजार 929 पहुंच गई है। 

    इसी बीच खबर है कि, महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में जारी 18 से 44 साल की उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन पर रोक लगा दी है। टोपे ने इस मामले में कहा कि, “वैक्सीन की कमी के कारण 18-44 आयु वर्ग के लिए टीकाकरण स्थगित कर दिया गया है। राज्य सरकार द्वारा खरीदी गई सभी वैक्सीन की डोज़ अब 45+ श्रेणी के लोगों को दी जाएंगी।”