mumbai rains
File Photo: ANI

    Loading

    नई दिल्ली: देश के कई हिस्सों में जोरदार बारिश (Rains Updates) का अनुमान मौसम विभाग (IMD) ने जताया है। इसके साथ ही उत्तराखंड के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग की मानें तो बंगाल (West Bengal) और सिक्किम (Sikkim) के उप हिमालय वाले इलाकों में आज और कल तेज बारिश होने की संभावना है।

    वहीं आईएमडी का यह भी कहना है कि मानसून के निम्न वायुदाब की पट्टी हिमालय पर्वत की तरफ जा रही है। जिससे आने वाले समय में उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में बारिश कम होने के आसार हैं जबकि पहाड़ों पर बरसात अधिक होगी। इस पूरी प्रक्रिया के कारण अगले पांच दिनों में पूर्वोत्तर और बंगाल, सिक्किम में बारिश की व्यापक स्थिति दिखाई पड़ेगी। 

    वहीं दूसरी तरफ मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों में उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश का अनुमाना जताया है। जिसमें चित्रकूट, प्रयागराज, कौशाम्बी, सोनभद्र, मिर्जापुर, वाराणसी, चंदौली, बलरामपुर, महाराजगंज और आसपास के इलाकों में भारी बारिश का अंदेशा है।  जबकि उत्तराखंड में भी भारी बारिश की खबर है। आईएमडी का कहना है अगले दो दिनों तक इसी तरह की बारिश यहां होती रहेगी।  

    गौर हो कि इससे पहले दिल्ली-एनसीआर के लिए भी मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया था। लेकिन आईएमडी की यह भविष्यवाणी गलत साबित हुई थी। आज भी दिल्ली में हल्की बरसात होने ही संभावना है।