rajnath singh

    नयी दिल्ली. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने सोमवार को कहा कि जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) और लद्दाख (Ladakh) को दो केंद्र शासित क्षेत्रों में विभाजित करने के केंद्र सरकार के “ऐतिहासिक” फैसले से राष्ट्रीय सुरक्षा मजबूत हुई है और आतंकी गतिविधियों में काफी कमी आई है। लद्दाख में एक कार्यक्रम के दारौन अपने संबोधन में सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जम्मू कश्मीर के राजनेताओं से हालिया संपर्क पहल का भी जिक्र किया और कहा कि सरकार नहीं चाहती कि क्षेत्र में लंबे समय तक “यही स्थिति” बरकरार रहे।

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को जम्मू कश्मीर के शीर्ष राजनेताओं से राज्य का विशेष दर्जा समाप्त किये जाने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेश में बांटने के फैसले के करीब दो साल बाद बैठक की थी।

    सिंह ने कहा, “केंद्र सरकार के जम्मू कश्मीर और लद्दाख को दो केंद्र शासित क्षेत्रों में विभाजित करने के फैसले से राष्ट्रीय सुरक्षा मजबूत हुई है और आतंकी गतिविधियों में भी काफी गिरावट दर्ज की गई है तथा दोनों ही क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिये सामाजिक-आर्थिक विकास के नए रास्ते खुले हैं।”

    रविवार को लद्दाख के तीन दिन के दौरे पर पहुंचे रक्षा मंत्री ने यह टिप्पणी सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा छह राज्यों और दो केंद्र शासित क्षेत्रों में बनाए गए 63 पुलों को राष्ट्र को समर्पित करने के बाद की। सिंह ने पूर्व में जम्मू कश्मीर व लद्दाख को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नीयत पर सवाल उठाने वालों की भी आलोचना की और कहा कि उनके निहित स्वार्थ थे। रक्षा मंत्री ने कहा कि करीब दो साल पहले सरकार के “ऐतिहासिक निर्णय” से क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक विकास आने के साथ ही आतंकी गतिविधियों पर लगाम लगाने में भी मदद मिली है।

    सिंह ने कहा, “वह चाहते हैं कि जम्मू कश्मीर और लद्दाख में राजनीतिक प्रक्रिया शुरू हो। और वह यहां (लोगों से) बात करने जा रहे हैं। उन्होंने जम्मू कश्मीर के लोगों से बात की है। हम नहीं चाहते कि लंबे समय तक यही स्थिति कायम रहे।”

    सिंह ने यह भी कहा कि आतंकवाद पर लगाम लगाने और सामाजिक-आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने की दिशा में महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा, “दो साल का समय ज्यादा नहीं होता है…हमारी सरकार ने अवसंरचना विकास और निवेश बढ़ाने के लिये कुछ कदमों की शुरुआत की है।”

    रक्षा मंत्री ने जम्मू कश्मीर और लद्दाख में स्थिति में सुधार में योगदान के लिये सशस्त्र बलों की भी प्रशंसा की। सिंह ने कहा कि सरकार संपर्क बढ़ाने पर महत्वपूर्ण रूप से ध्यान केंद्रित कर रही है जिसका काफी फायदा मिल रहा है। रक्षा मंत्री ने लद्दाख में थिकसे मोनेस्ट्री का भी दौरा किया। (एजेंसी)