modi

    नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शनिवार को शुरू टीकाकरण अभियान (Vaccination Program) की समीक्षा की। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से आयोजित बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय के मुख्य सचिव राजेश भूषण, स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्ष वर्धन (Dr. Harsh Wardhan) सहित गृह मंत्रालय के अधिकारी शामिल हुए। बैठक में प्रधानमंत्री मोदी से दिसंबर तक शुरू टीकाकरण अभियान को पूर्ण करने का आदेश दिया है। 

    ज्ञात हो कि, 16 जनवरी से देश में महा टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई है। वहीं 21 जून से 18 साल के ऊपर सभी लोगों को मुफ्त में टीका लगाने का ऐलान किया है। देश में टीकाकरण कार्यक्रम ने अब देश में गति पकड़ ली है और सरकार ने भरोसा जताया है कि उसके पास दिसंबर अंत तक देश की वयस्क आबादी को पूरी तरह टीका लगाने के लिए पर्याप्त खुराक होंगी। 

    32 करोड़ को लगी कोरोना वैक्सीन 

    देश में टीकाकरण अभियान में बड़ी तेजी से शुरू है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आकड़ो के अनुसार देश में करीब 32 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चूका है। कोविन के अनुसार, शनिवार को करीब 32 लाख लोगों को कोरोना का टीका दिया गया है। 

    ‘नोवावैक्स’ का उत्पादन भारत में शुरू 

    टीकाकरण अभियान के मद्देनजर बड़ी खबर आई है। सीरम इंसीट्यट ऑफ़ इंडिया ने कोविशील्ड के साथ साथ अब नोवावैक्स का उत्पादन शुरू कर दिया है। भारत में इस वैक्सीन को ‘कोवोवैक्स’ के रूप में जाना जाना जाएगा। खास बात यह है कि ‘कोवोवैक्स’ को 18 साल से कम आयु वाले लोगों के लिए भी बेहतर बताया जा रहा है।

    गौरतलब है कि, कोरोना की तीसरी लहर से सबसे ज्यादा खतरा बच्चों को बताया जारहा है। अगर भारत सरकार से इस वैक्सीन को मंजूरी मिल जाती है तो यह शुरू टीकाकरण अभियान के लिया बहुत ज्यादा मददगार होगा। वहीं बच्चों को भी कोरोना से बचाया जा सकता है।