MODI

  • ट्रैक्टर जलाने पर PM मोदी का कटाक्ष - जिसकी पूजा करता है किसान, विपक्ष ने उसे ही आग लगा दी

नयी दिल्ली. आज देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, देवभूमि उत्तराखंड के लोगों को लाभान्वित करने वाले विकास कार्यों की एक श्रृंखला का उद्घाटन कर रहे हैं । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की महत्वाकांक्षी परियोजना नमामि गंगे के तहत उत्तराखंड में बने आठ सीवर ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) का आज वर्चुअल लोकार्पण किया है ।

इनमें तीन एसटीपी ऋषिकेश, एक बदरीनाथ और चार हरिद्वार में हैं। नमामि गंगे की ओर से तैयार की गई एक शॉर्ट फिल्म भी आज दिखाई जाएगी। इसके बाद उत्तराखंड के  मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ऑनलाइन कार्यक्रम को संबोधित करेंगे, जबकि 11.25 बजे PM नरेंद्र मोदी सभी आठ एसटीपी का लोकार्पण करने के साथ ही कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

आइये सुनते है PM नरेन्द्र मोदी क्या कह रहे हैं:

  • PM मोदी ने रोविंग डाउन द गंगा पुस्‍तक का ऑनलाइन विमोचन किया। 
  • PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि, “जल जीवन मिशन से हर घर तक शुद्ध जल पहुंचाया जाएगा।  गंगा हमारी विरासत का एक बड़ा प्रतीक है, गंगा हमारे देश की आधी आबादी को समृद्ध करती है।  इसके पहले भी गंगा की सफाई को लेकर बड़े अभियान चलाए, लेकिन उनमें जनभागीदारी नहीं थी।  अगर वही तरीके अपनाते तो गंगा साफ ना होती।  
  • PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि, “अब गंगा जल में गंदे पानी को गिरने से भी  रोका जा रहा है। यह सभी  प्लांट भविष्य को देखते हुए बनाए गए, साथ ही गंगा के किनारे बसे सौ शहरों को अब खुले में शौच से मुक्त किया गया है ।  गंगा के साथ उसकी सहायक नदियों को भी साफ किया जा रहा है।  इसके साथ नमामि गंगे के तहत 30 हजार करोड़ से अधिक योजनाओं का काम चल रहा है।” 
  • PM मोदी  ने कहा कि, “पहले उत्तराखंड में 130 नाले, गंगा में गिरते थे, लेकिन अब इन्हें रोक दिया गया है। प्रयागराज कुंभ में गंगा की सफाई को लोगों ने सराहा भी है  और अब हरिद्वार कुंभ के लिए भी आगे बड़े प्रयास हो रहे हैं। 
  • PM मोदी  ने कहा कि, ” अब किसानों को जैविक खेती की ओर भी आकर्षित किया जा रहा है।  इसके साथ ही मैदानी इलाकों में मिशन डॉल्फिन से मदद अनेकों  मिलेगी। ” उनका कहना था कि, “पहले पैसा पानी की तरह बहता था, लेकिन सफाई नहीं होती थी।  अब पैसा ना पानी में बहता है और ना पानी की तरह बहता है। “
  • साफ पानी को लेकर PM मोदी बोले कि, “अब उत्तराखंड में एक रुपये में साफ़ पानी का कनेक्शन मिल रहा है।  मोदी बोले कि पहले दिल्ली में फैसले होते थे, लेकिन जल जीवन मिशन से अब गांव में ही सारे फैसला हो रहे हैं । ” 
  • कृषि विधेयक पर विरोध करने के लिए  ट्रैक्टर जलाने पर PM मोदी ने कहा  कि, “जिसकी पूजा हर किसान करता है, विपक्ष ने उसी में आग लगा दी।” 
  • PM मोदी बोले कि, “विरोध करने वाले किसानों को किसी भी कीमत पर आजाद नहीं होने देना चाहते हैं, किसान जिनकी पूजा करता है आज उसे ही आग लगाई जा रही है। ” PM मोदी ने बोले कि देश में MSP रहेगी और विपक्ष जो MSP पर दावा कर रहे  हैं  वो पूरी तरह झूठा है।”