प्रहलाद जोशी का राहुल गांधी पर हमला कहा- हजारों हेक्टर जमीन चीन को देने वालों को बोलने का हक़ नहीं

नई दिल्ली: भारत-चीन सीम विवाद (India-China Border Dispute) को लेकर केंद्रीय संसदीय मंत्री प्रहलाद जोशी (Prahalad Joshi) ने कांग्रेस (Congress) नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पर हमला बोला है. सोमवार को मीडिया से बात करते हुए कहा, “कम से कम राहुल गांधी और कांग्रेस को इस मुद्दे को नहीं उठाना चाहिए. अगर हमने कांग्रेस पार्टी की वजह से चीन से पहले ही अपनी जमीन खो दी है और यह 1962 से गलत नीतियां हैं. उन्हें पहले अपनी पार्टी के मामलों को सुलझाना चाहिए और फिर बात करनी चाहिए.”

दरअसल, राहुल गांधी ने सीमा विवाद को लेकर ट्वीट किया था जिसमें उन्होंने डोकलाम सीमा के पास चीन द्वारा गांव बसाने की खबर को शेयर करते हुए मोदी सरकार पर हमला बोला था. उन्होंने लिखा, “चीन की भूराजनीतिक रणनीति को पीआर संचालित मीडिया रणनीति से नहीं देखा जा सकता है।यह साधारण तथ्य भारत सरकार को चलाने वालों के दिमाग को अलग करता है.”

क्या है मामला?

राहुल गांधी ने एक निजी समाचार चैनल ने भारत सिमा को लेकर खबर छापी थी, जिसके अनुसार चीन ने भूटान की जमीन के करीब ढाई किलोमीटर दूर गांव बसा लिया है. इसी के साथ भारत चीन भूटान ट्राई जंक्शन तक पहुंचने के लिए 9 किलोमीटर तक सड़क का  निर्माण कर लिया है. 

ऐसा माना जाता है कि यह सड़क अंततः चीनी सेनाओं को जम्पेलरी रिज के लिए एक वैकल्पिक मार्ग दे सकती है, जिसे भारतीय सेना ने 2017 में चीनी सेनाओं को डोकलाम पठार पर आगे बढ़ने रोक दिया था.