उठक बैठक लगाओं, रेलवे का टिकट फ्री पाओं

नई दिल्ली:रेलवे ने लोगों को सेहत मंद रखने के लिए फिट इंडिया मुहीम के अंतर्गत नया प्रयोग किया है. जिसके तहत मशीन के सामने उठक बैठक करने पर यात्री को फ्री रेलवे प्लेटफार्म मिलेगा. दिल्ली के आनंद

नई दिल्ली: रेलवे ने लोगों को सेहत मंद रखने के लिए फिट इंडिया मुहीम के अंतर्गत नया प्रयोग किया है. जिसके तहत मशीन के सामने उठक बैठक करने पर यात्री को फ्री रेलवे प्लेटफार्म मिलेगा. दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर प्रयोग के तौर पर मशीन को लगाया गया हैं. रेल मंत्री पियूष गोयल ने ट्वीट कर इसकी जनकारी दी. 

पियूष गोयल ने विडियो ट्वीट करते हुए कहा, " फिटनेस के साथ बचत भी: दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर फिटनेस को प्रोत्साहित करने के लिए अनूठा प्रयोग किया गया है. उन्होंने कहा, " यहां लगाई गई मशीन के सामने एक्सरसाइज करने पर प्लेटफार्म टिकट निशुल्क लिया जा सकता है"

फ्री टिकट के लिए यह करना होगा
फ्री टिकट पाने के लिए निर्धारित जगह पर कुल तीन मिनट तक उठक बैठक करना पड़ेगा. इस तीन मिनट में आप को 30 उठक बैठक करना पड़ेगा. हर उठक बैठक पर एक पॉइंट मिलेगा. जिसने समय पर 30 पॉइंट शामिल कर लिया उसे 10 रुपए वाला प्लेटफार्म टिकट रेलवे फ्री देगा. 

पहला मौका नहीं 
लोगों को फिट रखने के लिए रेलवे का यह पहला प्रयोग नहीं हैं. इसके पहले भी रेलवे ने कई प्रकार के प्रयोग कर चुकी हैं. रेल प्रशासन ने लोगों के बीपी जाँच करने के लिए विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर मशीन लगाई हुई हैं. जिसमे यात्री मात्र 50 रुपए देकर कुल 16 प्रकार की जाँच करवा सकता हैं.