सोनभद्र की खदान में 3000 टन सोना मिलने की खबर झूटी, जाने सच

सोनभद्र. उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में जमीन के अंदर सोना दबा होने की खबर काफी चर्चा में हैं। शनिवार को भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (Geological Survey of India (GSI)) ने कहा है कि सोनभद्र जिले में

सोनभद्र. उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में जमीन के अंदर सोना दबा होने की खबर काफी चर्चा में हैं। शनिवार को भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (Geological Survey of India (GSI)) ने कहा है कि सोनभद्र जिले में सोने के भंडार का कोई अनुमान नहीं लगाया गया हैं। GSI ने कहा, "मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के लिए हम कोई पार्टी नहीं है, GSI ने यूपी के सोनभद्र जिले में इस तरह के विशाल भंडार का अनुमान नहीं लगाया है।"

GSI के डॉ. जी.एस तिवारी ने बताया कि, "GSI सोनभद्र की खदान में 3000 टन सोना मिलने की पुष्टि नहीं करता हैं।"

GSI के महानिदेशक एम. श्रीधर ने शनिवार को कहा कि, ‘जिले में अन्वेषण के बाद अपनी रिपोर्ट में GSI ने 52,806.25 टन अयस्क की संभावित श्रेणी संसाधन का अनुमान लगाया था। उन्होंने स्पष्ट किया कि खनिज क्षेत्र में 3.03 ग्राम प्रति टन सोने का ग्रेड होता है जो प्रकृति में संचरित होता है और कुल सोना जो 52,806.25 टन अयस्क के कुल संसाधन से निकाला जा सकता है, लगभग 160 किलोग्राम है और मीडिया में उल्लिखित 3,350 टन नहीं है।