Sushant Death Case: No evidence of 'money manipulation' against Riya, 55 lakh was spent on Rhea Chakraborty

मुंबई: सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत के मामले में सामने आए ड्रग्स (Drugs) के में गिरफ्तार रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) को महीने भर बाद बुधवार को बेल मिल गई। बॉम्बे हाईकोर्ट ने रिया की ज़मानत अर्ज़ी पर फैसला सुनते हुए रिया को बेल दे दी है।  सुशांत की मौत के मामले में हालांकि AIIMS के डॉक्टर्स के पैनल ने अपनी रिपोर्ट में सुशांत की हत्या होने की बात ख़ारिज  कर दिया है। अब सीबीआई इस केस में आत्महत्या के लिए उकसाने को लेकर आगे जांच कर रही है। 

इस बीच खबर है कि, सुशांत के बैंक अकाउंट्स की रिपोर्ट में भी किसी तरह की गड़बड़ नहीं पाई गई है। इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, सुशांत के सभी बैंक खातों में पिछले 5 साल में लगभग 70 करोड़ रुपए का लेन-देन हुआ था। इन पैसों में से सिर्फ 55 लाख रुपए ही उनकी गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती से जुड़े पाए गए हैं। इन पैसों में अधिकांश, यात्रा, स्पा और गिफ्ट खरीदने पर खर्च किए गए थे।  

बता दें कि, सुशांत के पिता ने अपनी शिकायत में सुशांत के बैंक अकाउंट्स से 15 करोड़ रुपए ग़ायब होने की बात कही थी। मामला सामने आने के बाद इस केस में ईडी अपनी अलग से फाइनैंशल एंगल पर जांच कर रही थी। जांच के दौरान एजेंसी को ड्रग्स के चैट मिले थे जिन्हे एनसीबी को दे दिया गया था। एनसीबी की जांच में ड्रग्स से जुड़े सिंडिकेट की बात सामने आई थी जिसके बाद रिया और उनके भाई शोविक सहित करीब दर्जन भर पेडलर्स की गिरफ्तारी हुई थी।  

ट्रांसेक्शन की जानकारी

एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 में 14 और 22 जुलाई, इसके बाद 2, 8 और 15 अगस्त को सुशांत के कार्ड से पूजा-पाठ सामग्री के लिए पैसे का भुगतान हुआ। 15 अगस्त के बाद कोई पैसा इस तरह के काम के लिए नहीं निकाला गया। पैसे के लेन- देन को लेकर जांच एजेंसी सुशांत के सीए और अकाउंटेंट से भी पूछताछ कर चुकीं हैं। इससे पहले बिहार पुलिस की टीम भी सुशांत के बैंक डिटेल्स लेने के लिए बांद्रा वेस्ट स्तिथ कोटक महिंद्रा बैंक पहुंची थी।  

कब निकले, कितने पैसे

एक पोर्टल की रिपोर्ट में सुशांत के पैसों के लेनदेन का ब्योरा दिया गया है। जिसमें करीब तीन महीने में लगभग 3.24 करोड़ रुपए का ट्रांजेक्शन बतया गया है। 14 अक्टूबर सुशांत के बैंक खाते में 4.64 करोड़ रुपए का बैलेंस था, जो महज 90 दिनों में घटकर 1.4 करोड़ रुपए बचा था। जो पैसा सुशांत के खाते से निकला या ट्रांसफर हुआ, उसका ज्यादातर इस्तेमाल रिया चक्रवर्ती और उनके परिजन के लिए हुआ।सुशांत के साल 2019 के मुख्या ट्रांसेक्शन की डिटेल्स कुछ इस तरह हैं… 

14 अक्टूबर को रिया के भाई शोविक के अकाउंट में 81,901 रुपए ट्रांसफर हुए।

15 अक्टूबर को 4.3 लाख रुपए दिल्ली के एक होटल ताज में ट्रांसफर हुए।

16 अक्टूबर को रिया, शोविक के दिल्ली के एयर टिकट के लिए 76 हजार रुपए भेजे गए।

14 नवंबर को रिया के नाम पर डेढ़ लाख रुपए का ट्रांजेक्शन हुआ।

20 नवंबर को रिया के शॉपिंग पर 75 हजार रुपए खर्च हुए।24 नवंबर 2019 को रिया की शॉपिंग पर 22,220 रुपए खर्च हुए।

रिया को मिली बेल, शोविक को ज़मानत नहीं 

रिया चक्रवर्ती को बॉम्बे हाईकोर्ट ने बेल दे दी है। हालांकि रिया के भाई शोविक चक्रवर्ती (Shovik Chakraborty) सहित केस में गिरफ्तार अब्दुल बासित परिहार की भी ज़मानत याचिका ख़ारिज कर दी गई है। वहीं सुशांत के स्टाफ सैम्युल मिरांडा और दीपेश सावंत को भी कोर्ट से बेल मिल गई है।  इस मामले में मंगलवार को स्पेशल एनडीपीएस कोर्ट ने रिया और उनके भाई शोविक (Shovik) की न्यायिक हिरासत 20 अक्टूबर तक बढ़ा दी थी। इससे पहले भी कोर्ट ने दोनों की न्यायिक हिरासत 14 दिन के लिए बढ़ाई थी। 

रिया के वकील, एडवोकेट सतीश मानशिंदे ने कहा, “रिया की गिरफ्तारी और कस्टडी की सुरवात से ही ज़रूरत नहीं थी। सत्य और न्याय की जीत हुई है और अंततः तथ्यों और कानून पर प्रस्तुतियाँ स्वीकार की गई हैं। तीन केंद्रीय एजेंसियों द्वारा हाउंडिंग और विच हंट  ख़त्म होना चाहिए। हम सत्य के लिए प्रतिबद्ध हैं। सत्यमेव जयते।” 

रिया के वकील बोले सत्यमेव जयते

रिया के वकील, एडवोकेट सतीश मानशिंदे (Satish Maneshinde) ने कहा, “रिया की गिरफ्तारी और कस्टडी की सुरवात से ही ज़रूरत नहीं थी। सत्य और न्याय की जीत हुई है और अंततः तथ्यों और कानून पर प्रस्तुतियाँ स्वीकार की गई हैं। तीन केंद्रीय एजेंसियों द्वारा हाउंडिंग और विच हंट  ख़त्म होना चाहिए। हम सत्य के लिए प्रतिबद्ध हैं। सत्यमेव जयते।”