1 अप्रैल से इन नियमों में हो रहा है बदलाव, जाने

वित्तीय वर्ष का आखरी दिन यानि 31 मार्च के ख़त्म होने के बाद कुछ नियमों में बदलाव किये जाते है। तो आइए जानते इस वर्ष कौन से नियम बदल गए और कौन सीनई सुविधाएं शुरू हो गई है। 10 बैंकों के

वित्तीय वर्ष का आखरी दिन यानि 31 मार्च के ख़त्म होने के बाद कुछ नियमों में बदलाव किये जाते है। तो आइए जानते इस वर्ष कौन से नियम बदल गए और कौन सी नई सुविधाएं शुरू हो गई है। 

10 बैंकों के विलय से बनेगी चार बड़ी बैंक 
1 अप्रैल से आपका बैंक बदलने वाला है, क्योंकि 10 बैंकों के विलय से चार बड़ी बैंक बनने वाली है।  इस विलय में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स तथा यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की शाखाएं पंजाब नैशनल बैंक (PNB) में, सिंडिकेट बैंक केनरा बैंक में, आंध्र बैंक तथा कॉर्पोरेशन बैंक की शाखाएं यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में और इलाहाबाद बैंक की शाखाएं इंडियन बैंक की शाखाओं के रूप में काम करेंगी।

15 साल बाद फूल पेंशन 
केंद्र सरकार ने पेंशन नियमों में बदलाव किया है। इससे रिटायरमेंट के वक्त पेंशन कम्युट करने का विकल्प चुनने वाले पेंशनधारकों को रिटायरमेंट के 15 साल बाद फुल पेंशन की व्यवस्था फिर से लागू होगी। नई अधिसूचना से ईपीएफओ के कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के 15 साल बाद फुल पेंशन की व्यवस्था पुनः लागू हो जाएगी। अगर कोई कर्मचारी 1 अप्रैल 2005 को रिटायर करता है तो वह 15 साल बाद यानी 1 अप्रैल 2020 से उसे ज्यादा पेंशन मिलेगी।  

मेडिकल डिवाइस दवा की श्रेणी में
1 अप्रैल से भारत में बिकने वाले सभी मेडिकल उपकरण दवा की श्रेणी में माने जाएंगे और इनका नियमन औषधि एवं प्रसाधन अधिनियम 1940 के तहत होगा। इनमें मनुष्यों व जानवरों के लिए इस्तेमाल होने वाले अपरेटस, अप्लायंसेज, इंप्लांट्स, इंस्ट्रूमेंट्स (सॉफ्टवेयर या एसेसरी सहित) सहित सभी उपकरण शामिल होंगे।  इस समय 23 मेडिकल उपकरणों को दवा के रूप में वर्गीकृत किया गया है। 

आयकर का वैकल्पिक सिस्टम
आयकर के दो सिस्टम होंगे। पुराने टैक्स स्लैब के साथ वैकल्पिक स्लैब भी होगा। किसी भी एक को चुन सकेंगे। वैकल्पिक सिस्टम में बिना किसी बचत के करदाता छूट प्राप्त कर सकेगा।

क्लीन ऑयल की सप्लाई
देशभर में BS-6 पेट्रोल-डीजल की सप्लाई होगी। पेट्रोल वाली कारों में नाइट्रोजन ऑक्साइड का उत्सर्जन 25% तक और डीजल कारों में 70% तक घटेगा।  

बीएस-6 वाहन बिकेंगे 
दिल्ली-एनसीआर में बीएस-6 (भारत स्टेज-6) वाहन ही बिकेंगे। देश के बाकी हिस्सों में लॉकडाउन खत्म होने के 10 दिन बाद तक बीएस-4 वाहन बिक सकेंगे।