Masks and ventilation effective beyond social distance to prevent the spread of corona: research

    नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organizations) ने वैश्विक महामारी कोरोना (Corona Virus) को लेकर फिर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने लोगों को चेतवानी देते हुए कहा कि, “दुनिया में जल्द ही कोरोना वायरस की तीसरी और चौथी लहर (Third and Fourth Wave) आ सकती है, इसलिए दुनिया भर के तमाम देश इस महामारी को रोकने के लिए उठाए जारहे उपायों को कोई भी लापरवाही ना बरतें।”

    मीडिया में चल रही रिपोर्ट ने अनुसार, डब्लूएचओ के अध्यक्ष टेड्रोस अधानोम ने कहा कि, यह मानना गलत होगा की कोरोना समाप्त हो रहा है। लेकिन यह भी सच है कि लोग कोरोना प्रतिबंधों को मानते मानते ऊब चुके हैं। लोगो में अब वो सहनशीलता नहीं रही है।

    ब्राज़ील में हालात बेहद ख़राब

    टेड्रोस अधानोम ने ब्राजील में जिस तरह से कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं उस पर चिंता जताई है। उन्होंने कहा, “एक तरफ पूरी दुनिया में कोरोना के मामले जहां कम हो रहे हैं, वहीं ब्राज़ील में लगातर बढ़ोत्तरी हो रही है। वहां की सरकार को नियमों को गंभीरता से लेना चाहिए और उनका पालन करना चाहिए।”

    दरअसल, ब्राज़ील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए बनाए नियमों को गैर जरुरी बताते हुए पालन नहीं करने की बात कही थी।

    संक्रमितों की संख्या 11 करोड़ के पार

    दुनिया भर में कोरोना वायरस की रफ़्तार कम होने के बाद फिर से बढ़ने लगी है। अब तक इस वायरस से 117,168,070 लोग संक्रमित हो चुके हैं। जिनमें से 2,601,476 लोगों की मौत हुई है और 92,729,383 संक्रमित ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। कोरोना से सबसे ज्यादा अमेरिका, ब्राज़ील, रूस और भारत हैं। इन चार देशों में कुल मामले का 47.90 प्रतिशत मामले हैं।