air india

    Loading

    नई दिल्ली: एअर इंडिया की उड़ान में महिला सहयात्री पर पेशाब करने के मामले में आरोपी शंकर मिश्रा (Shankar Mishra) को पटियाला हाउस कोर्ट (Patiala House Court) में पेश किया गया था। जहाँ अदालत ने उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

    उल्लेखनीय है कि, आरोपी शंकर मिश्रा ने पिछले साल 26 नवंबर को न्यूयॉर्क से दिल्ली आ रही एअर इंडिया की उड़ान की बिजनेस क्लास में नशे की हालत में बुजुर्ग महिला पर कथित तौर पर पेशाब कर दिया था। जिसे आज दिल्ली पुलिस ने बेंगलुरु से गिरफ्तार किया। दिल्ली पुलिस ने महिला की ओर से एअर इंडिया को दी गई शिकायत के आधार पर चार जनवरी को मिश्रा के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी। 

    मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट अनामिका ने आरोपी मिश्रा को न्यायिक हिरासत में भेजने का आदेश पारित करते हुए कहा कि चालक दल के सदस्यों और सहयात्रियों सहित अन्य गवाहों के बयान दर्ज करने के लिए पुलिस को उसकी हिरासत की आवश्यकता नहीं है। न्यायाधीश ने कहा, ‘‘सिर्फ इसलिए कि जनता का दबाव है, ऐसा न करें। कानून का पालन करें।” 

    न्यायाधीश ने कहा, ‘‘उपरोक्त सभी कारणों के मद्देनजर… गवाहों के बयान दर्ज करने के लिए पुलिस हिरासत की जरूरत नहीं है। आरोपी की अनुपस्थिति में भी उनसे पूछताछ की जा सकती है। बयान दर्ज किए जा सकते हैं और उसकी पुलिस हिरासत की कोई जरूरत नहीं है।” 

    अदालत ने कहा कि सबूतों के आधार पर ऐसा प्रतीत होता है कि आरोपी ने प्रथम दृष्टया जांच में सहयोग नहीं किया। न्यायाधीश ने कहा, ‘‘रिकॉर्ड पर गौर करने से पता चलता है कि आरोपी जांच में शामिल होने से जानबूझकर बच रहा था। आगे की जांच करने के लिए, चालक दल के सदस्यों के बयान दर्ज करने को लेकर उसकी हिरासत की आवश्यकता नहीं है।” 

    दलीलों के दौरान, अदालत ने पुलिस से पूछा कि उसे आरोपी की हिरासत की आवश्यकता क्यों है। न्यायाधीश ने कहा, ‘‘दूसरों से पूछताछ, पहचान के लिए उसकी (आरोपी) आवश्यकता नहीं है। सब पता चल गया है? उसकी हिरासत की आवश्यकता क्यों है? किसी और की गिरफ्तारी नहीं होनी है। पुलिस हिरासत का कोई आधार नहीं है।”  पुलिस ने दलीलों के दौरान अदालत में कहा कि चालक दल के सदस्यों ने स्थिति को नहीं संभाला और कथित अपराध में उनकी भी मिलीभगत थी।

    पुलिस उपायुक्त (हवाई अड्डा) रवि कुमार सिंह ने कहा, ‘‘दिल्ली पुलिस के एक दल ने आईजीआईए मामले में आरोपी शंकर मिश्रा को बेंगलुरु से गिरफ्तार कर लिया। उसे दिल्ली लाया गया और मामले में जांच की जा रही है। बेंगलुरु पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि आरोपी बेंगलुरु के संजय नगर में अपनी बहन के घर रह में रहा था और बेंगलुरु पुलिस ने उसे गिरफ्तार करने में दिल्ली पुलिस की मदद की। (भाषा इनपुट के साथ )