american
Pic: Social Media

Loading

नई दिल्ली: शंकर मिश्रा (Shankar Mishra) से जुड़े एयर इंडिया पेशाब मामले (Air India Pee Case) के बाद एक यात्री द्वारा सह-यात्री पर पेशाब करने की एक और घटना सामने आई है। इस बार की घटना न्यूयॉर्क से दिल्ली (New York to Delhi Flight) आए रही अमेरिकन एयरलाइंस (American Airlines)  की एक उड़ान में हुई। एयरलाइन के कर्मचारियों के अनुसार आरोपी भारतीय यात्री शराब के नशे में था और उसने एक बहस के दौरान अपने सहयात्री पर पेशाब कर दिया। अमेरिकन एयरलाइंस ने सह-यात्रियों के बयान दर्ज किए हैं और यात्री को कानून प्रवर्तन को सौंप दिया है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने बताया कि इस मामले को लेकर एक प्राथमिकी दर्ज की गई है। 

दिल्ली पुलिस ने कहा कि नागरिक उड्डयन अधिनियम के असंज्ञेय अपराधों के तहत कानूनी कार्रवाई की गई है। यात्री के अनियंत्रित व्यवहार के बारे में एयरलाइंस के कर्मचारियों द्वारा दी गई शिकायत के बाद कार्रवाई शुरू की गई। सह-यात्रियों द्वारा किसी के पेशाब करने के संबंध में कोई पुष्ट सबूत या शिकायत नहीं दी गई थी। 

मिली जानकारी के अनुसार, यह घटना अमेरिकन एयरलाइंस की उड़ान AA 292 में हुई थी और रविवार को रात करीब 9 बजे इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) हवाई अड्डे पर विमान के उतरने के बाद कथित “अनियंत्रित” यात्री को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने पकड़ लिया। एयरलाइंस ने लैंडिंग से पहले इस मामले की सूचना दिल्ली हवाईअड्डे को दी और दोनों यात्रियों को बाद में दिल्ली पुलिस को सौंप दिया गया। सूत्रों ने बताया कि पीड़ित यात्री ने औपचारिक शिकायत दर्ज कराई है।

एयर इंडिया में भी हुई थी घटना 

उल्लेखनीय है कि पिछले साल 26 नवंबर को नशे में धुत एक व्यक्ति ने एयर इंडिया की न्यूयॉर्क-दिल्ली उड़ान के बिजनेस क्लास में अपनी महिला सह-यात्री पर कथित तौर पर पेशाब कर दिया था। उक्त मामला जनवरी में सामने आया और दिल्ली पुलिस ने कुछ दिनों बाद उस व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया। एयर इंडिया ने उस पर 30 दिन का यात्रा प्रतिबंध लगा दिया था।

इस तरह की दूसरी घटना 6 दिसंबर, 2022 को एयर इंडिया पेरिस-नयी दिल्ली की उड़ान में दर्ज की गई थी, जब एक यात्री ने खाली सीट पर और एक साथी महिला सहयात्री के कंबल पर कथित तौर पर तब पेशाब कर दिया था जब वह शौचालय गई थी।