IAF
Pic: Twitter

    Loading

    नई दिल्ली. अग्निपथ योजना (Agneepath Yojna) पर आ रही एक बड़ी खबर के अनुसार, अब भारतीय वायु सेना (IAF) ने बताया है कि,  इस महत्वकांशी योजना के तहत 3000 अग्निवीरों की नियुक्ति के लिए उसे सिर्फ तीन दिनों में ही 56,960 आवेदन प्राप्त हुए हैं। गौरतलब है कि, योजना के विरोध में हुए हिंसक प्रदर्शन के एक हफ्ते बाद बीते शुक्रवार को पंजीकरण शुरू हुआ था। 

    इस बाबत बीते रविवार को वायुसेना ने ट्वीट किया कि, 56960! यह अग्निपथ भर्ती आवेदन प्रक्रिया के जवाब में वेबसाइट पर भविष्य के अग्निपथ से अब तक प्राप्त आवेदनों की कुल संख्या है। बता दें कि पंजीकरण पांच जुलाई को बंद हो जाएगा। वायु सेना अग्निपथ योजना के तहत इस साल 3000 अग्निवीरों की भर्ती करने वाला है। 

    गौरतलब है कि भर्ती प्रक्रिया के तहत अग्निवीरों का प्रशिक्षण आगामी 30 दिसंबर से शुरू होगा। पता हो कि, केंद्र की मोदी सरकार ने बीते 14 जून को अग्निपथ योजना पेश करते हुए कहा था कि, साढ़े 17 से 21 वर्ष की आयु के युवाओं को चार साल के कार्यकाल के लिए भर्ती किया जाएगा, जिनमें से 25% को बाद में नियमित सेवा के लिए भी शामिल किया जाएगा। 

    यह भी जानकारी दे दें कि देश के कई हिस्सों में, खासकर बिहार में इस बड़ी और महत्वकांशी योजना के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए थे। वहीं सरकार ने बीते 16 जून को इस योजना के तहत भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा को वर्ष 2022 के लिए 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया था। साथ ही बाद में उनकी सेवानिवृत्ति पर केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और सार्वजनिक क्षेत्र के रक्षा उपक्रमों में उनके लिए वरीयता जैसे कई बड़े और खास प्रावधानों की भी घोषणा की थी। 

    इसके साथ ही BJP शासित कई राज्यों ने भी इस बाबत घोषणा की कि अग्निवीरों को राज्य पुलिस बलों में शामिल होने में विशेष प्राथमिकता दी जाएगी। वहीँ मामले पर बाद में सशस्त्र बलों ने हालांकि यह स्पष्ट कर दिया है कि नयी भर्ती योजना के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन और आगजनी करने वालों को भर्ती प्रक्रिया में बिल्कुल भी शामिल नहीं किया जाएगा।