INDIA-CHINA
Pic: Social Media

    Loading

    नई दिल्ली. अरुणाचल प्रदेश (Aruchal Pradesh) के तवांग (Tawang) में हुई भारत चीन के विवाद (India China Tussle) के बाद अब पहली बार सेना का भी बयान आ गया है । इस बाबत चीफ ऑफ स्टाफ इस्टर्न कमांड राणा प्रताप कलिता ने कहा कि, “अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में हमने बहुत मजबूती से PLA का मुकाबला किया। हालांकि कुछ को मामूली चोटें आई हैं। लेकिन इस बात पर कृपया किसी उकसावे में न आएं। हम विश्वास दिलाते हैं कि हमारा अपने बॉर्डर पर पूर्ण नियंत्रण है और किसी भी झूठी खबर मत सुनिए।” 

    आज राणा प्रताप कालिता ने साफ़ कहा कि, “किसी के भी उकसावे में आपको आने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम विश्वास दिलाते हैं कि हमारा अपने बॉर्डर पर पूर्ण नियंत्रण है और किसी भी झूठी खबर पर कृपया ध्यान मत दीजिए।” सेना के अनुसार, मामले को  बूमला में फ्लैग मीटिंग में सुलझा लिया गया है और दोनों ही देशों की सेनाएं अब मामले में आगे नहीं बढ़ रही हैं। लेफ्टिनेंट जनरल कलिता ने स्पष्ट किया कि अब हालात हमारे नियंत्रण में हैं।

    जानकारी दें कि, बीते 9 दिसंबर को अरुणाचल प्रदेश में LAC के पास तवांग सेक्टर के यांग्त्से में भारतीय गश्ती दल और चीनी गश्ती दल पेट्रोलिंग पर थे। तब वहां दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने आ गईं। इस झड़प में दोनों पक्षों के सैनिक घायल हुए। वहीं कुछ ही समय बाद यह झड़प बढ़ गई।

    Video Courtsey: Twitter/ANI

    जिसमे लगभग 250 सैनिक चीनी की तरफ से आए और लगभग 200 सैनिक भारतीय पक्ष की ओर से आ गए। ऐसे में जब लड़ाई बढ़ी तो दोनों पक्षों के वरिष्ठ अधिकारी यानी कमांडिंग ऑफिसर भी मैदान में कूदे। घायलों को वहां से हटाया और माहौल शांत करने की कोशिश की गयी। मिली जानकारी के मुताबिक इसमें भारतीय सेना के 6 जवानों को हल्की चोटें आई, वहीं लगभग 24 चीनी सैनिकों की भरपूर ‘धुलाई’ हुई।