Narendra Modi

Loading

नई दिल्ली. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh), राजस्थान (Rajasthan) और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh assembly elections) में प्रचंड बहुमत से जीत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने दिल्ली में भाजपा मुख्यालय पहुंचे, जहां उन्होंने कांग्रेस और इंडिया गठबंधन (INDIA Alliance) पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि ये चुनाव कांग्रेस और घमंडियां गठबंधन के लिए बहुत बड़ा सबक है। उन्होंने इंडिया गठबंधन के दलों को सुधर जाने की चेतावनी दी।

पीएम मोदी ने भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा, “आज की विजय ऐतिहासिक है, अभूतपूर्व है। आज सबका साथ, सबका विकास की जीत हुई है। आज ईमानदारी, पारदर्शिता और सुशासन की जीत हुई है। इस चुनाव में देश को जातियों में बांटने की बहुत कोशिशें हुई लेकिन मैं लगातार कह रहा था कि मेरे लिए देश में 4 जातियां ही सबसे बड़ी जातियां है। जब मैं इन 4 जातियों की बात करता हूं तब हमारी नारी, युवा, किसान और हमारे गरीब परिवार इन 4 जातियों को सशक्त करने से ही देश सशक्त होने वाला है।”

नारी शक्ति ने भाजपा का परचम लहराया

पीएम मोदी ने कहा, “मैं अक्सर कहता था कि नारी शक्ति यह ठान कर निकली है कि भाजपा का परचम लहराएंगी। आज नारी शक्ति वंदन अधिनियम ने देश की माताओं-बेटियों के मन में नया विश्वास जगाया है।” उन्होंने कहा, “चुनाव के नतीजों ने एक और बात स्पष्ट की है कि देश का युवा सिर्फ और सिर्फ विकास चाहता है। जहां भी सरकारों ने युवाओं के खिलाफ काम किया है वे सरकारें सत्ता से बाहर हुई है, चाहे राजस्थान, छत्तीसगढ़ या तेलंगाना हो। इन तीनों राज्यों में सत्ता में बैठे दल अब सत्ता से बाहर हैं।”

आदिवासी समाज ने कांग्रेस का सफाया कर दिया

पीएम मोदी ने कहा, “जिस कांग्रेस ने आदिवासी समाज को कभी पूछा तक नहीं उस आदिवासी समाज ने कांग्रेस का सफाया कर दिया। यही भावना आज हमने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में देखी है। इन राज्यों की आदिवासी सीटों पर कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया है। आदिवासी समाज आज विकास के लिए आकांक्षी है और उन्हें भरोसा है कि इस आकांक्षों को सिर्फ भाजपा पूरा कर सकती है। मैं हमारे कार्यकर्ताओं की भी सराहना करूंगा, भाजपा और कमल के प्रति आपकी निष्ठा, आपका समर्पन अतूलनीय है।”

पीएम मोदी ने तेलंगाना की जनता का आभार व्यक्त करते हुए कहा, “मैं तेलंगाना की जनता और तेलंगाना भाजपा कार्यकर्ताओं का विशेष आभार व्यक्त करता हूं, हर चुनाव में तेलंगाना में भाजपा का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है, मैं तेलंगाना के कार्यकर्ता को विश्वास दिलाता हूं कि भाजपा आपकी सेवा में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगी।”

हमेशा भविष्यवाणियों से दूर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “मैं हमेशा भविष्यवाणियों से दूर रहा। मैंने कभी बड़े वादे या घोषनाएं नहीं की लेकिन इस बार मैंने चुनाव में अपना यह नियम भी तोड़ दिया। मैंने राजस्थान को लेकर यह भविष्यवाणी की थी कि राजस्थान में कांग्रेस की सरकार लौटकर नहीं आएगी।” उन्होंने कहा, “मध्य प्रदेश ने हमें फिर दिखाया है कि भाजपा के सेवा भाव का कोई विकल्प नहीं है। छत्तीसगढ़ के परिवार को मैंने मेरी पहली सभा में ही कहा था कि मैं आपसे कुछ मांगने नहीं बल्कि आपको शपथ समारोह के लिए निमंत्रण देने के लिए आया हूं।”

मंच पर एक साथ फोटो से देश का भरोसा नहीं जीता जाता

मोदी ने इंडिया गठबंधन पर तंज कसते हुए कहा, “सबक यह है कि सिर्फ कुछ परिवारवादियों के मंच पर एक साथ आ जाने से फोटो कितनी ही अच्छी निकल जाए, देश का भरोसा नहीं जीता जाता, देश की जनता का दिल जीतने के लिए राष्ट्र सेवा का जज्बा होना चाहिए और घमंडिया गठबंधन में रत्ती भर भी वह नज़र नहीं आता है।” उन्होंने कहा, “आज के नतीजे उन ताकतों को भी चेतावनी है जो प्रगति और जन कल्याण की राजनीति के खिलाफ खड़े रहते हैं, जब भी विकास होता है कांग्रेस और उसके साथी विरोध करते हैं। ऐसी सभी पार्टियों को आज गरीबों ने चेतावनी दी है कि सुधर जाइए वरना जनता आपको चुन चुनकर साफ कर देगी।”

इस हैट्रिक ने 2024 की हैट्रिक की गारंटी दी

पीएम मोदी ने आगे कहा, “कुछ लोग कह रहे थे कि विश्व में मंदी का असर भारत पर पड़ेगा लेकिन भारत ने हर आंकलन से बेहतर प्रदर्शन किया। आज भारत दुनिया की सबसे तेज़ी से विकसित होती आर्थिक ताकत है। इन परिणामों की गूंज दूर तक जाएगी। पूरी दुनिया में इन चुनावों की गूंज सुनाई देगी। कुछ लोग तो कह रहे हैं आज की इस हैट्रिक ने 2024 की हैट्रिक की गारंटी दे दी है। मैं आज हर भाजपा कार्यकर्ता से आग्रह करूंगा कि आज से आपको मोदी की गारंटी वाली गाड़ी के आगे चलना है। जहां दूसरों से उम्मीद खत्म होती है वहां से मोदी की गारंटी शुरू होती है। विधानसभा चुनाव के नतीजों ने सकारात्मकता ऊर्जा का भाव शुरू किया है। हमें यह ऊर्जा बनाए रखनी है। हमें 140 करोड़ भारतीयों के विश्वास को बनाए रखना है। देश को बांटने वाली ताकतें अब एड़ी-चोटी का जोर लगाएंगी। हमें उनसे मुकाबला भी करना है, उनके फेक नैरेटिव को जवाब भी देना है। हमारे लिए दल से बड़ा देश है। भारत विकसित होकर रहेगा।