Ayodhya Ram Mandir Navratnas sinhasan
राम मंदिर, अयोध्या

Loading

अयोध्या: सदियों का इंतज़ार अब जल्द ही खत्म होने वाला है। अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन (Ayodhya Ram Mandir Inauguration) 22 जनवरी (22 January) को होने वाला है। जिसकी तैयारी जोरों शोरों से हो रही है। ऐसे में अब रामलला (Ramlalla) के सिंहासन से जुड़ी एक खबर सामने आई है, जहां बताया गया है कि रामलला को नवरत्नों (Navratnas) से बनाया गया सुमेरू पर्वत (Sumeru Mountains) पर विराजमान कराया जाएगा। 

नवरत्नों के सुमेरू पर्वत पर विराजमान होंगे रामलला 

काशी (Kashi) विद्वत परिषद ने राम मंदिर ट्रस्ट को यह प्रस्ताव दिया है कि नवरत्नों के सुमेरू पर्वत पर रामलाल को विराजमान किया जाए। गर्भगृह में सुमेरू पर्वत का निर्माण हीरा, पन्ना और माणिक्य जैसे बहुमूल्य रत्नों से किया जाएगा, जो दिखने में भी काफी आकर्षक होगा। 

20 से 22 जनवरी तक श्रद्धालु नहीं कर सकेंगे दर्शन

श्री राम मंदिर निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक शनिवार को शुरू हुई। पहले दिन राम जन्मभूमि परिसर में मंदिर समेत निर्माणाधीन दस परियोजनाओं की समीक्षा की गई। उसके बाद ट्रस्ट ने फैसला लिया है कि 20 से 22 जनवरी तक श्रद्धालु रामलला के दर्शन नहीं कर पाएंगे। प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान और वीआईपी मूवमेंट की वजह से तीन दिन दर्शन पर रोक लगाई गई है। हालांकि 23 जनवरी से एक बार फिर से रामलला के दर्शन शुरू हो जाएंगे। 

रामलला की बाल मूर्ति लगभग तैयार

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को शानदार और भव्य बनाने के लिए हर मुमकिन कोशिश की जा रही है। 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर के उद्घाटन में किसी भी तरह की कोई कमी न रहे इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है। रामलला से जुड़ी हर चीज़ पहले ही तैयार की जा रही है। रामलला की बाल मूर्ति भी लगभग तैयार हो चुकी है, जो मंदिर के गर्भगृह में स्थापित की जाएगी। वैदिक मंत्रों और पूर्ण विधि-विधान के साथ राम भगवान की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। यह देश का सबसे बड़ा धार्मिक कार्यक्रम होगा। 

समारोह में शामिल होंगे कई दिग्गज 

अयोध्या के राम मंदिर के उद्घाटन में कई दिग्गज भी शामिल होने वाले हैं। जिसमें देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल है। इस समारोह में लाखों की तादाद में लोगों के आने की उम्मीद है। कई बड़े हस्तियां भी इस समारोह में शामिल होंगे। खबर मिली है कि पीएम मोदी के अलावा क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा को भी मंदिर के उद्घाटन का निमंत्रण दिया गया है। 

सुंदर कलाकृतियों से बनाया जा रहा गर्भगृह

अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन की जमकर तैयारियां चल रही है। भव्य मंदिर का निर्माण भी अपने आखिरी चरम पर आ चुका है। सदियों से इंतज़ार कर रहे राम भक्तों का सपना अब जल्द ही सच होने वाला है। मंदिर के निर्माण में कोई कमी न रह जाए इसे सुनिश्चित किया जा रहा है। मंदिर को खूबसूरत बनाने के लिए कई तरह की सुंदर कलाकृतियां भी बनाई जा रही है।

दूर-दूर से आई पूजा सामग्री

जानकारी के लिए बता दें कि प्राण प्रतिष्ठा के लिए दूर-दूर से पूजा की सामग्री आ रही है। हाल ही 1000 किलोमीटर का रास्ता तय कर राजस्थान से बैलगाड़ी से घी आया है, जो राम भगवान के सामने अखंड ज्योति के लिए इस्तेमाल होगा। इससे पहले थाईलैंड से रज और कंबोडिया से हल्दी भी आ चुकी है।