Bank Holidays in May 2022 Banks will remain closed for 11 days in the month of May, see full list here
File Photo

मार्च महीने में बैंक की कुल 13 दिन की छुट्टियां थी।

    Loading

    नई दिल्ली, मार्च महीना (March Month) त्योहारों से भरा हुआ है। ऐसे में अगर आपको बैंक संबंधित कोई काम करना है तो आप उसे होली के पहले कर लें। यदि आप ऐसा नहीं करते तो आपको लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। दरअसल, इस सप्ताह होली (Holi) का त्योहार है। जिसके चलते लगातार चार दिन बैंक बंद (Bank Holidays) रहने वाले हैं। जी हाँ, इस सप्ताह में लगातार 4 दिन 17, 18, 19 और 20 मार्च को बैंक बंद रहेंगे। इन छुट्टियों में रविवार की एक छुट्टी भी शामिल है।

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) की तरफ से बैंकिंग छुट्टियों की लिस्ट जारी की जाती है। आरबीआई साल की शुरुआत में ही बैंकिंग छुट्टियों की लिस्ट जारी कर देता है। बता दें मार्च महीने में बैंक की कुल 13 दिन की छुट्टियां थी। जिसमें 4 रविवार भी शामिल हैं। 

    आरबीआई (RBI) की छुट्टियों लिस्ट के मुताबिक, बैंक की छुटियाँ विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या फिर उन राज्यों में खास अवसरों की अधिसूचना पर भी निर्भर करता है। ये सभी छुट्टियां सभी राज्यो में लागू नहीं होंगी।

    यहाँ देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट – (Bank Holidays List in March 2022)

    17 मार्च: (होलिका दहन)- देहरादून, कानपुर, लखनऊ और रांची में बैंक बंद रहेंगे।

    18 मार्च: (होली/धुलेटी/डोल जात्रा)- बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, इंफाल, कोच्चि, कोलकाता और तिरुवनंतपुरम को छोड़ अन्य स्थानों में बैंक बंद रहेंगे।

    19 मार्च: (होली/याओसांग का दूसरा दिन)- भुवनेश्वर, इंफाल और पटना में बैंक बंद रहेंगे।

    20 मार्च: रविवार (साप्ताहिक अवकाश)