Big blow to Congress, former Union Minister RPN Singh resigned from the party
Photo:Twitter

    नई दिल्ली: पांच राज्य के चुनावों की तैयारियों में जुटी कांग्रेस (Congress) को तगड़ा झटका लगा है। कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह (Congress Leader RPN Singh) ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को सिंह ने अपना इस्तीफा सौंप दिया है। सोमवार को ही कांग्रेस ने अपने स्टार कैंपेनर्स (Star Campaigners) की लिस्ट जारी की थी जिसमें सिंह का नाम भी शामिल था। 

    बताया जा रहा है कि, आरपीएन सिंह के भाजपा में शामिल होने की संभावना है। सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेजे त्यागपत्र की प्रति ट्विटर पर साझा की और कहा, ‘‘आज, जब पूरा राष्ट्र गणतन्त्र दिवस का उत्सव मना रहा है, मैं अपने राजनीतिक जीवन में नया अध्याय आरंभ कर रहा हूं। जय हिंद।”

    उन्होंने इस्तीफे में पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देते हुए कहा है, ‘‘मैं राष्ट्र, लोगों और पार्टी की सेवा करने का अवसर प्रदान करने के लिए आपका (सोनिया) धन्यवाद करता हूं।” पूर्व केंद्रीय मंत्री सिंह अब तक कांग्रेस में राष्ट्रीय प्रवक्ता और झारखंड के प्रभारी की जिम्मेदारी निभा रहे थे। 

    पूर्व केंद्रीय मंत्री सिंह अब तक कांग्रेस में राष्ट्रीय प्रवक्ता और झारखंड के प्रभारी की जिम्मेदारी निभा रहे थे। आरपीएन सिंह केंद्र में मनमोहन सिंह की अगुवाई वाली संप्रग सरकार में गृह राज्य मंत्री रहे। वह 2009-2014 तक उत्तर प्रदेश की कुशीनगर लोकसभा सीट से सांसद रहे। इससे पहले वह कई वर्षों तक पडरौना विधानसभा क्षेत्र से विधायक भी रहे। साल 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

    आरपीएन सिंह का नाम अब कांग्रेस छोड़ने वाले उन प्रमुख युवा नेताओं की फेहरिस्त में जुड़ गया है जो कभी राहुल गांधी के करीबियों में शुमार किए जाते थे। इससे पहले ज्योतिरादित्य सिंधिया और जितिन प्रसाद भाजपा में शामिल हो गए तो सुष्मिता देव और अशोक तंवर जैसे कुछ नेताओं ने तृणमूल कांग्रेस का दामन थाम लिया।