Budget Session, Niramala Sitharaman
PTI Photo

Loading

नई दिल्ली. संसद का बजट सत्र (Budget Session) 31 जनवरी से शुरू होगा और 9 फरवरी तक चलने की संभावना है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगी। सत्र की शुरुआत संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) के संबोधन से होगी।

वर्तमान लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को समाप्त हो रहा है, इसलिए आम चुनाव की घोषणा से पहले यह 17वीं लोकसभा का अंतिम संसद सत्र भी होगा। ऐसे में माना जा रहा है कि सरकार मध्यम वर्ग के लोगों, गरीबों और किसानों के लिए कोई बड़ी घोषणा कर सकती है।

बता दें कि वर्ष 2019 में, लोकसभा चुनावों की घोषणा 10 मार्च को की गई थी और 11 अप्रैल से 19 मई के बीच सात चरणों में मतदान हुआ था।

गौरतलब है कि संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान दोनों सदनों में कई अहम बिलों पर चर्चा हुई। इसके अलावा संसद की सुरक्षा में सेंध को लेकर जमकर हंगामा भी हुआ। विपक्ष का कहना था कि संसद की सुरक्षा में सेंध को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह सदन में बोले। जबकि, सरकार ने विपक्ष पर सदन में अहम मुद्दों पर चर्चा करने से बचने का आरोप लगाया। दोनों सदनों में हंगामों के चलते अनुशासनात्मक कार्रवाई के तहत 140 से अधिक सांसदों को निलंबित किया गया था।