Union Home Minister Amit Shah
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) नीत आम आदमी पार्टी (AAP) चाहती है कि दिल्ली ‘आप निर्भर’ हो जबकि भारतीय जनता पार्टी (BJP) चाहती है कि राष्ट्रीय राजधानी आत्मनिर्भर हो। उन्होंने लोगों से दिल्ली नगर निगम (MCD Election) चुनाव में इन दोनों में से एक का चयन करने का आह्वान किया। 

    शाह ने यहां तेहखंड में कचरे से बिजली बनाने के संयंत्र (डब्ल्यूटीई) का उद्घाटन करने के लिए आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आरोप लगाया कि केजरीवाल सरकार ने पूर्व के तीन नगर निकायों के साथ सौतेला व्यवहार किया। उन्होंने दावा किया कि केजरीवाल सरकार पर इन तीनों निकायों के 40 हजार करोड़ रुपये बकाया हैं।   

    अब पूर्वी, उत्तरी और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम को मिलाकर एक कर दिया गया है। केंद्रीय गृह मंत्री ने दक्षिणी दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में कहा, ‘‘वे (केजरीवाल नीत पार्टी) चाहते हैं कि दिल्ली ‘आप’ निर्भर बने। हम चाहते हैं कि यह आत्मनिर्भर बने। अगले दिल्ली नगर निगम चुनाव में लोगों को चुनना होगा कि वे ‘आप निर्भर’ बनना चाहते हैं या आत्मनिर्भर।” उन्होंने ‘आप’ सरकार पर विज्ञापन के मद में बड़ी राशि खर्च करने का आरोप लगाया। शाह ने दावा किया कि केजरीवाल मानते हैं कि विज्ञापन से विकास होता है; लेकिन उनका यह ‘‘भ्रमजाल केवल पांच से सात वर्ष ही काम कर सकता है।” 

    उन्होंने कहा, ‘‘लोगों को ‘विज्ञापन की राजनीति’ और ‘विकास की राजनीति’ में चुनाव करना होगा।” शाह ने भरोसा दिया कि भाजपा एमसीडी चुनाव होने तक दिल्ली को कचरा मुक्त करने की योजना तैयार कर लेगी और वर्ष 2025 तक शत प्रतिशत कचरा निस्तारण की स्थिति में होगी। 

    उल्लेखनीय है कि एमसीडी वार्ड के परिसीमन का कार्य पूरा होने और केंद्र द्वारा अंतिम मसौदे को मंजूरी देने के बाद निकाय चुनाव की आखिरी बाधा दूर हो गयी है। शाह ने कहा कि डब्ल्यूटीई संयंत्र से कचरा के प्रसंस्करण में मदद मिलेगी और इससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन को मजबूती मिलेगी।  उन्होंने कहा कि तेहखंड स्थित डब्ल्यूटीई में रोजाना दो हजार टन कचरे का प्रसंस्करण होगा और 25 मेगावाट बिजली पैदा होगी। 

    भाजपा के वरिष्ठ नेता ने कहा कि जब जरूरत होगी तब शहर के कचरा प्रसंस्करण क्षमता में 500 मीट्रिक टन की वृद्धि की जा सकती है। उन्होंने कहा कि तीन हजार मीट्रिक टन क्षमता का एक अन्य डब्ल्यूटीई अगस्त 2024 तक नरेला में स्थापित हो जाएगा।  केंद्रीय गृह मंत्री ने उम्मीद जताई कि एमसीडी के एकीकरण करने से काम का ऐसा माहौल बनेगा जिससे दिल्ली दुनिया की बेहतरीन राजधानी बनेगी।  गौरतलब है कि वर्ष 2012 में शीला दीक्षित के मुख्यमंत्री रहने के दौरान एमसीडी को तीन हिस्सों में बांट दिया गया था और दिल्ली नगर निगम (संशोधन) अधिनियम-2022 के जरिये तीनों निगमों का एकीकरण कर दिया गया। 

    ‘आप’ सरकार पर हमला करते हुए शाह ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी की सरकार ने पूर्व के तीनों नगर निकायों के प्रभावी तरीके से काम नहीं करने देने के लिए बकाए का भुगतान नहीं किया।  उन्होंने कहा कि केंद्र ने तीनों निकायों का एकीकरण किया क्योंकि दिल्ली सरकार ने पूर्व के निकायों की 40 हजार करोड़ रुपये की देनदारी नहीं दी।  शाह ने कहा कि दिल्ली सरकार ने देनदारी यह सोच कर नहीं दी कि इससे जनता नगर निकायों से नाराज होगी। 

    केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी (आप) के खिलाफ अमित शाह के आरोपों को लेकर पलटवार किया। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी से दिल्ली नगर निगम को 15 साल तक चलाने में अपनी ‘‘नाकामी” के लिए ‘‘बहाना” नहीं बनाने को कहा। केजरीवाल ने श्रृंखलाबद्ध ट्वीट कर कहा कि दिल्ली नगर निगम के अगले चुनाव में लोगों को यह तय करना है कि उन्हें कूड़े की दिल्ली चाहिए या साफ़ सुथरी दिल्ली चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘15 साल से जो काम आप नहीं कर पाये, अब आपको तीन साल और चाहिए? जनता आप पर भरोसा क्यों करे? आप रहने दीजिए। आपसे नहीं होगा। अब हम दिल्ली को कूड़ा मुक्त करके दिखाएंगे।” (एजेंसी)