khadge
Pic: Social Media

    Loading

    नई दिल्ली. कांग्रेस अध्यक्ष पद(Congress Presidential Election) के चुनाव को लेकर रोज एक बड़ा बम फुट रहा है। आज जहां एक तरफ वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallika Arjun Khadge) पार्टी के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने का निर्णय लिया है। वहीं अब इस चुनावी रचे से दिग्विजय सिंह बहार हो गए हैं। दरअसल आज कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करने से पहले पार्टी नेता दिग्विजय सिंह ने शुक्रवार को अपने सहयोगी मल्लिकार्जुन खड़गे और के। सी.वेणुगोपाल से मुलाकात की थी। 

    इसके मुलाकात के बाद ही सारे समीकरण बदल गए हैं। इस मीटिंग से बहार आने के बाद खुद सिंह ने कहा कि, “वे (मल्लिकार्जुन खड़गे) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता है और मैं उनका काफी आदर भी करता हूं इसलिए मैंने तय किया है कि मैं उनका (नामांकन भरने में) समर्थन करुंगा।”

    गहलोत अब प्रस्तावक 

    वहीं मामले पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि, “हमारे वरिष्ठ नेताओं ने मिलकर खड़गे जी के नामांकन (कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए) के संबंध में निर्णय लिया है, मैं उनके लिए प्रस्तावक बनूंगा। हम कांग्रेस को मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं।” बता दें कि गहलोत ने चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की थी। 

    नये समीकरण के अनुसार अब बताया जा रहा है कि खड़गे आज दोपहर के करीब अपना नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं। तिवारी ने कहा कि खड़गे पार्टी में सबसे अनुभवी नेताओं में से एक हैं और वह दलित नेता भी हैं। कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरने का शुक्रवार को आखिरी दिन है।

    वहीं अब ऐसी भी ऐसी अटकलें भी जोर पकड़ रही हैं कि, खड़गे के चुनाव जीतने पर सिंह राज्यसभा में विपक्ष के नेता के रूप में खड़गे की जगह ले सकते हैं, क्योंकि कांग्रेस ‘एक व्यक्ति, एक पद’ के नियम का पालन कर रही है। इधर शशि थरूर (Shahsi Tharur) भी पार्टी के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए आज नामांकन दाखिल करेंगे।