Budget 2022: Announced to develop new products for Railways, small farmers, MSMEs
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

    Loading

    नई दिल्ली : कांग्रेस (Congress) ने आम बजट (Union Budget) पेश होने के बाद मंगलवार को आरोप लगाया कि सरकार ने देश के वेतनभोगी वर्ग और मध्य वर्ग को राहत नहीं देकर उनके साथ ‘‘विश्वासघात” (Betrayed) किया है। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला (Randeep Surjewala)ने ट्वीट किया, ‘‘भारत का वेतनभोगी वर्ग (Salaried Class) और मध्य वर्ग (Middle Class) महामारी, वेतन में चौतरफा कटौती और कमरतोड़ महंगाई के इस दौर में राहत की उम्मीद कर रहा था।

    वित्त मंत्री और प्रधानमंत्री ने एक बार फिर से अपने प्रत्यक्ष कर से संबंधित कदमों से इन वर्गों को बहुत निराश किया है।” उन्होंने आरोप लगाया कि यह वेतनभोगी वर्ग और मध्य वर्ग के साथ विश्वासघात है। सुरजेवाला ने यह सवाल भी किया कि क्या सरकार ने ‘क्रिप्टो करेंसी’ से होने वाली आय पर कर लगाकर ‘क्रिप्टो करेंसी’ को बिना विधेयक लाए ही वैध करार दिया है ?

    वहीं जवाब में बीजेपी के नेताओं ने कहा, 

    केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू :- ये बहुत समावेशी बजट है, ये बजट गरीबों, गांव, पूर्वोत्तर के लिए है। इस बजट में वित्तीय क्षेत्र में काफी रिफॉर्म लाए गए हैं। जिस तरह से अर्थव्यवस्था में रिकवरी हुई है, उस तरह से ये बहुत अच्छा बजट है।

    केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल :- सेवा, कृषि और चिकित्सा के क्षेत्र हमारी प्राचीन अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और इन्हें नए सिरे से इस बजट में परिभाषित किया गया है। आने वाली नई चुनौतियों के लिए इस बजट में समाधान दिया गया है

    केंद्रीय राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे :- आजादी के अमृत महोत्सव के इस कालखंड का यह अमृत बजट है, आज का बजट आम आदमी की आकांक्षाओं के अनुरूप है। ये बजट सबका साथ, सबका विकास के मूलमंत्र पर आधारित है, इसमें सभी वर्ग के लोगों का ध्यान रखा गया है।

    बीजेपी सांसद मनोज कोटक:- हमें बजट को लेकर दूरदर्शी होने की जरूरत है, जैसे की एक सच्चे दूरदर्शी पीएम नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरह जिन्होंने सिर्फ एक साल का नहीं बल्कि 25 साल का आर्थिक रोड मैप दिया है। ये आत्म निर्भर भारत का बजट है। जो की भारत को विकासशील से विकसित राष्ट्र बनाने की दिशा में बढ़ाया हुआ एक कदम है।