photo credit ani
photo credit ani

    Loading

    नई दिल्ली: देश में भारतीय सेना (Indian Army) में भर्ती का सपना देखने वालों युवाओं के लिए अच्छी खबर है। देश में लंबे समय से सेना में रुकी हुई भर्ती को सरकार अग्निपथ योजना के साथ खोल दी है। जिसके तहत रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अग्निपथ भर्ती योजना’ (Agnipath recruitment scheme) का ऐलान किया। इस दौरान उन्होंने कहा, भारतीय सेनाओ को विश्व की बेहतरीन सेना बनाने के लिए आज सुरक्षा संबंधी कैबिनेट कमेटी ने एक ऐतिहासिक निर्णय लिया है। हम अग्निपथ नामक एक योजना ला रहे हैं जो हमारी सेना में परिवर्तनकारी बदलाव कर उन्हें पूरी तरह से आधुनिक और सुसज्जित बनाएगी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जनरल मनोज पांडे, एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और एडमिरल आर हरि कुमार सहित तीन सेना प्रमुखों के साथ भर्ती योजना की घोषणा की है। 

    राजनाथ सिंह ने घोषणा करते हुए आगे कहा, अग्निपथ योजना से रोजगार का अवसर बढ़ेगा। अग्निवीर सेवा के दौरान अर्जित कौशल एवं अनुभव से युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त होगा। इससे अर्थव्यवस्था को भी उच्च कुशल कार्यबल की मजबूती मिलेगी। खबरों की माने तो आज प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी (CCS) में सेना की अग्निपथ योजना को हरी झंडी मिली। जिसके अंतर्गत टूर ऑफ ड्यूटी अर्थात अग्निपथ योजना की घोषणा की गई है। इस योजना से अर्थव्यवस्था को भी उच्च कुशल कार्यबल की उपलब्धता होगी जो उत्पादकता लाभ और सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि में सहायक होगा।

    इतना मिलेगा वेतन

    आपको बता दें इस योजना में सैलरी कोम लेकर रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि,  युवाओं को पहले साल 4.76 लाख का सालाना पैकेज मिलेगा।  सेना में भर्ती होने वालों के रिस्क और हार्डशिप वाले भत्तों का फायदा भी सेना के लोगों को मिलेगा। अंतिम में अर्थात चौथी साल में यह बढ़कर 6.92 लाख तक पहुंच जाएगा। अपने 4 साल का कार्यकाल पूर्ण करने के उपरांत सेना के युवाओं को बिना किसी प्रकार का टैक्स लगाए कुल करीब 11.7 लाख रुपये सेवा निधि दी जाएगी। 

    इतनी होनी चाहिए युवाओं के उम्र की सीमा

    आपको बता दें इस योजना में सरकार अग्निवीरों को अच्छी सैलरीके साथ-साथ  नौकरी के बाद में भी युवाओं को भविष्य के लिए काफी नए अवसर मिलेने के रास्ते खुलेंगे। इस भर्ती में 17.5 साल से 21 साल के युवाओं (agneepath scheme army age limit) अप्लाई कर सकते हैं। इसमें 10 हफ्ते से 6 महीने तक की ट्रेनिंग का प्रावधान होगा।जिसके सुचारू रूप से 4 साल की सेवा देनी होगी। इस योजना के तहत भर्ती होने वाले युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा। 

    आपको बता दें, सेना में भर्ती की यह योजना ‘अग्निपथ’ (Agnipath Recruitment Scheme) के नाम से जानी जाएगी और इसमें सैनिकों को महज चार साल ही सेना में नौकरी करने का विकल्प दिया गया है। दरसल सरकार की तरफ से नौसेना,थल सेना और वायु सेना भर्ती प्रक्रिया में इस नयें नियम के तहत एक बड़ा परिवर्तन प्रस्तावित किया गया है। नए प्रणाली टूर ऑफ ड्यूटी को अग्निपथ योजना के अंतर्गत भर्ती किए गए सैनिकों में से 100 प्रतिशत चार साल बाद सेवा से मुक्त किए जाएंगे। उसमें से फिर से सिर्फ  25 प्रतिशत को पूर्ण ड्यूटी पर मानकों के आधार पर चुना जाएगा।