Delhi Child Rape-Murder : NCPCR seeks report in Delhi rape-murder case of a 9 year old girl, Rahul Gandhi meets deceased child's parents
Photo:ANI

    नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) में नौ वर्षीय बच्ची (Child) की पिछले दिनों हुई संदिग्ध परिस्थितियों में मौत (Death) के बाद मामला गरमा गया है। मृतक बच्ची के परिवार ने दुष्कर्म के बाद हत्या (Murder) किए जाने का आरोप लगाया है जिसके बाद उसका चुपचाप अंतिम संस्कार करने की कोशिश हुई थी। इस मामले में अब पुलिस जांच कर रही है। 

    इस बीच बुधवार को मृतक बच्ची के माता-पिता से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मुलाकात की। वहीं इस केस को लेकर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने दक्षिण-पश्चिम दिल्ली में हुई नौ साल की बच्ची के बलात्कार और हत्या मामले में दिल्ली पुलिस से विस्तृत कार्रवाई रिपोर्ट मांगी है। 

    राहुल गांधी ने बच्ची के माता-पिता से मुलाकात की तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया, “माता-पिता के आंसू सिर्फ़ एक बात कह रहे हैं- उनकी बेटी, देश की बेटी न्याय की हकदार है और इस न्याय के रास्ते पर मैं उनके साथ हूं।”

    गौरतलब है कि दिल्ली में नौ वर्षीय बच्ची की पिछले दिनों संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। उसके माता पिता ने आरोप लगाया है कि दक्षिण पश्चिम दिल्ली के पुराने नांगल गांव में श्मशान घाट के पुजारी ने उनकी सहमति के बिना बच्ची का अंतिम संस्कार करा दिया। पुलिस ने बताया कि एक पुजारी समेत चार लोगों को घटना के संबंध में गिरफ्तार किया गया है।

    एनसीपीसीआर ने मंगलवार को जारी पत्र में कहा है, ‘‘आपसे अनुरोध है कि मामले में जांच कर यह सुनिश्चित करें कि पीड़िता की पहचान उजागर न हो और 48 घंटे के भीतर संबंधित दस्तावेजों के साथ मामले की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करें।” एनसीपीसीआर ने पीड़िता की उम्र का प्रमाण, प्राथमिकी की प्रति, अंत्यपरीक्षण रिपोर्ट की प्रति, प्राथमिकता में नामजद कथित आरोपियों के खिलाफ की गई कार्रवाई और आरोप पत्र की प्रति मांगी है।  

    (भाषा इनपुट्स के साथ)