दिल्ली पुलिस ने ‘द वायर’ के संस्थापक एस वरदराजन, एमके वेणु के घरों पर मारा छापा, जानें वजह

    Loading

    नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने सोमवार को द वायर के संस्थापकों एस वरदराजन और एमके वेणु के आवासों पर छापेमारी की। अपराध शाखा की यह कार्यवाही जारी है।पुलिस ने यह भी बताया है कि, किसी को भी गिरफ्तार या हिरासत में नहीं लिया गया है। पुलिस ने कहा कि वे द वायर के खिलाफ वर्तमान में दर्ज मामले के संबंध में सबूत एकत्र करने के लिए अन्य बातों के अलावा, जोड़ी के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की तलाशी लेंगे।

    भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय की शिकायत पर दिल्ली पुलिस ने द वायर, उसके संस्थापकों और प्रमुख संपादकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था। अमित मालवीय ने आरोप लगाया था कि द वायर ने उनकी छवि खराब करने के उद्देश्य से दस्तावेजों के छेड़छाड़ की थी।

    संपादकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

    भाजपा के आईटी विभाग के प्रमुख अमित मालवीय द्वारा ‘धोखाधड़ी और फर्जीवाड़ा’ कर ‘छवि धूमिल करने’ की शिकायत किए जाने के बाद दिल्ली पुलिस ने शनिवार को ‘द वायर’ और उसके संपादकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी। पुलिस ने द वायर के पत्रकारों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 420 (धोखाधड़ी), 468 (धोखाधड़ी के उद्देश्य से जालसाजी), 469 (प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के लिए जालसाजी), 471 (जाली दस्तावेज का उपयोग करना), 500 (मानहानि),  120बी (आपराधिक साजिश) और 34 (साझा इरादा) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है।

    ‘द वायर’ ने जताया खेद 

    वहीं, ‘द वायर’ ने पिछले सप्ताह बाहरी विशेषज्ञों की मदद से इस्तेमाल की गई तकनीकी स्रोत सामग्री की आंतरिक समीक्षा करने के बाद संबंधित खबरों को औपचारिक रूप से वापस ले लिया था और इसके लिए खेद भी जताया था। ‘द वायर’ ने बृहस्पतिवार शाम एक बयान में कहा था कि पत्रकार खबरों के लिए सूत्रों पर भरोसा करते हैं और उन्हें प्राप्त होने वाली सामग्री को सत्यापित करने का भरसक प्रयास करते हैं।

    भाजपा नेता का मेटा के साथ संबंध  

    मालवीय ने शुक्रवार को कहा था कि वह ‘द वायर’ की खबरों (जिन्हें अब वापस ले लिया गया है) को लेकर पोर्टल के खिलाफ दीवानी और फौजदारी मामले चलाएंगे। पोर्टल ने अपनी खबरों में कहा था कि भाजपा नेता का मेटा (फेसबुक) के साथ गहरा संबंध है और वह भाजपा के हित के खिलाफ समझी जाने वाली किसी भी पोस्ट को हटवा सकते हैं।