delhi-traffic-advisory

Loading

नई दिल्ली: जहां एक तरफ अपनी मांगों को जल्द से जल्द पूरा करवाने के लिए किसान अब दिल्ली (Delhi) की तरफ कूच कर रहे हैं। वहीं ऐसे में किसानों को रोकने के लिए दिल्ली से लेकर हरियाणा तक पुख्ता इंतजाम हुए हैं। बीते मंगलवार सुबह से ही शंभू बॉर्डर पर किसानों और हरियाणा पुलिस के बीच महासंग्राम देखने को मिला रहा है। हालाँकि पुलिस (pOLICE) और रैपिड फोर्स (RAF) के जवान भी पूरी तैयारी के साथ मुस्तैद खड़े हैं।

वहीं किसानों के दिल्ली कूच (Farmers Protest) के कारण राजधानी के सभी बॉर्डरों को सील कर दिया गया है। ऐसे में आज भी कई रास्तों पर जाम की स्थिति बन सकती है। इधर गाजीपुर, सिंघु, टीकरी सहित अन्य सीमाओं पर सड़कों के दोनों तरफ की सर्विस रोड पर रविवार देर रात ही कई स्तर के बैरिकेड लगा पूरी तरह से बंद कर दिए गए थे। अन्य सीमाओं पर बैरिकेडिंग कर आवागमन के लिए सिर्फ एक लेन को खुला रखा गया है। इससे दिल्ली से NCR के शहरों में आने-जाने वाले वाहनों को जाम में फंसना पड़ रहा है। 

जानें क्या है ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी जारी

किसानों के आंदोलन के चलते दिल्ली से जुड़े सभी बॉर्डर पर जहां पुलिस का कड़ा पहरा है। ऐसे में आप आज सिंघु बॉर्डर, गाजीपुर बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर से जाना बिल्कुल अवॉइड करें। 

आज सिंघु बॉर्डर से आगे एनएच-44 को आम यातायात के लिए बंद कर दिया गया है।NH-44 से सोनीपत/पानीपत की ओर जाने वाली अन्य जुड़ी हुई सड़कें भी प्रभावित हैं। वहीँ गाजीपुर बॉर्डर पर एनएच-नौ की दो लेन और एनएच-24 की एक लेन आम जनता के लिए खुली है। ऐसे में यातायात पुलिस ने सलाह दी है कि वे तदनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाएं और विशेष रूप से पीक आवर्स के दौरान इन हिस्सों से बचें।

आज NH-44 पर हरियाणा जाने वाले और अप्सरा बार्डर/महाराजपुर बार्डर तक पहुंचने वाले वाहन डाबर चौक मोहन नगर- गाजियाबाद – हापुड़ रोड- जीटी रोड, दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे का उपयोग करें। डासना से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे की ओर बाएं मुड़ सकते हैं। NH-44 पर हरियाणा जाने वाले और लोनी बार्डर तक पहुंचने वाले वाहन-इंद्रपुरी लोनी-पूजा पावी-पंचलोक-मंडोला-मसूरी-खेकड़ा- ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से राय कट NH 44 की ओर मुड़ सकते हैं।

वहीं आज NH-44 पर हरियाणा जाने वाले और भोपुरा बॉर्डर तक पहुंचने वाले वाहन लोनी भोपुरा रोड, कोयल एन्क्लेव थाना टीला मोड़ लोनी, मंडोला, मसूरी, खेकड़ा से यू टर्न ले कर ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर बाएं मुड़कर राय कट पहुंच सकते हैं।गाजियाबाद से दिल्ली की ओर आने वाला यातायात महाराजपुर बॉर्डर के पास से प्रवेश कर सकता है।

गाजियाबाद से गाजीपुर बॉर्डर से दिल्ली की ओर आने वाला यातायात खोड़ा कॉलोनी, मयूर विहार फेज-III से मयूर विहार होते हुए भी दिल्ली में प्रवेश कर सकते हैं। दिल्ली से आने वाला और गाजीपुर सीमा के माध्यम से गाजियाबाद जाने वाला यातायात या तो अक्षरधाम मंदिर के सामने पुश्ता रोड या पटपड़गंज रोड/मदर डेरी रोड या चौधरी चरण सिंह मार्ग आइएसबीटी आनंद विहार से ले सकता है और UP के गाजियाबाद में महाराजपुर या अप्सरा सीमा से बाहर निकल सकता है।

सांसत में दिल्ली 

जानकारी दें कि किसानों के दिल्ली कूच करने की घोषणा तथा बार्डरों पर सख्त पहरे से पहले ही दिन दिल्ली परेशानी में आ चुकी है। खासकर बाजारों में ग्राहकों की संख्या में 75% तक की गिरावट आ गई तो 15 हजार से अधिक व्यावसायिक वाहनों के पहिए दिल्ली से पहले रास्ते में ही थम गए हैं। इस बीच, ट्रांसपोर्टरों के प्रमुख संगठन आल इंडिया मोटर एंड गुड्स ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने एडवाइजरी जारी कर दिल्ली-NCR में ट्रकों के परिचालन में एहतियात बरतने तथा नई बुकिंग नहीं लेने की सलाह भी दी है।