FARMERS-PROTEST Delhi
किसानों का दिल्ली कूच (फाइल फोटो)

Loading

नई दिल्ली/चंडीगढ़: जहां आज यानी 14 फरवरी को पंजाब (Punjab) के किसानों का दिल्ली कूच (Framers Protest) का दूसरा दिन है। वहीँ आज किसान शंभू और खनौरी बॉर्डर से हरियाणा में घुसने की कोशिश करने वाले हैं। किसान मजदूर मोर्चा के कोऑर्डिनेटर सरवण सिंह पंधेर ने कहा कि वे अब हर हाल में दिल्ली तक जाएंगे।

वहीं अब हरियाणा सरकार ने 7 जिलों अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद, हिसार, फतेहाबाद, सिरसा और डबवाली में आगामी 15 फरवरी तक इंटरनेट सेवा बंद करने का आदेश दे दिया है। इसके अलावा राजस्थान में तीन जिलों श्रीगंगानगर, अनूपगढ़, हनुमानगढ़ में इंटरनेट बंद और 15 जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है। दरअसल बीते मंगलवार को प्रदर्शन के बाद आज फिर किसानों ने दिल्ली की ओर कूच करने का भी एलान किया है।

वहीं किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने अब शंभु बॉर्डर पर और टिकरी बॉर्डर में भी ज्यादा कंक्रीट ब्लॉक्स लगा कर हाईवे ब्लॉक किया है। कंक्रीट ब्लॉक्स और उनके बीच रॉड फेंसिंग कर उसको पक्का करने के लिये मंगलवार शाम मिक्सर मशीन बुलाई गई थी जो कंक्रीट भर कर अवरोध को और मजबूती दे रहे हैं। इसके अलावा दिल्ली पुलिस और पैरामिलीट्री की तैनाती और बढ़ा दी गई है।

हालांकि दिल्ली पुलिस ने वैसे ही पूरे शहर में धारा 144 लागू कर दिया था और अपनी सीमाओं को पूरी तरह से सुरक्षित कर दिया। इसके साथ ही सीमावर्ती क्षेत्रों की निगरानी के लिए ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों जैसे निगरानी उपकरणों का उपयोग भी हो रहा है। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए टीकरी, सिंघू और गाजीपुर सीमा क्षेत्रों में पुलिस और अर्धसैनिक बलों के 5,000 से अधिक जवानों को तैनात किया गया है।

बताते चलें कि बीते मंगलवार को किसानों के प्रदर्शन के दौरान 24 पुलिसकर्मियों को गंभीर चोटें आई हैं। इन पुलिसकर्मियों में 15 (DSP और अन्य रैंक) शम्भू बॉर्डर पर ड्यूटी के दौरान घायल हुए जबकि 9 पुलिसकर्मी दाता सिंह बॉर्डर जींद में घायल हुए थे। इन पुलिसकर्मियों का फिलहाल नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्रों में उपचार किया जा रहा है।