HD Deve Gowda
File- Photo

Loading

बेंगलुरु: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha elections) के मद्देनजर विपक्षी एकता को लेकर चल रही सरगर्मियों के बीच जनता दल (सेक्यूलर) नेता और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा (H D Deve Gowda) ने रविवार को कहा कि कांग्रेस को पहले अपना घर सुधारना चाहिए। उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ को दिए एक साक्षात्कार में यह भी कहा कि विपक्षी दलों के सामने कई विकल्प हैं तथा इस देश के पास नेतृत्व का खजाना है। कर्नाटक में 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव (assembly elections) में जद(एस) की संभावनाओं पर वरिष्ठ नेता ने कहा कि यह इस साल अन्य राज्यों में चुनाव तथा 2024 में संसदीय चुनावों की दिशा भी तय करेगी। देवेगौड़ा उम्र संबंधी बीमारियों के कारण सक्रिय रूप से चुनाव प्रचार करने से दूरी बरत रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मैंने राज्यसभा में सभी मुद्दों चाहे कृषि मुद्दे हों, कृषि कानून, कोविड-19, केंद्रीय बजट, अर्थव्यवस्था, पूर्वोत्तर, कश्मीर आदि पर चर्चा में भाग लिया है…मैंने विस्तार से बात की है। यह संसद तथा मेरे सोशल मीडिया अकाउंट पर रिकॉर्ड में है। अगर कोई उन पर गौर करेगा तो उसे पता चल जाएगा कि भाजपा सरकार तथा केंद्र पर मेरा आकलन क्या है। मैंने हमेशा अपने काम को गंभीरता से लिया है और 91 वर्ष की उम्र भी ऐसा ही कर रहा हूं। कांग्रेस इस देश में अकेली विपक्षी पार्टी नहीं है।

उन्होंने कहा कि पहले तो कांग्रेस को अपने घर में सुधार करना होगा। विपक्षी दलों के सामने कई विकल्प हैं और इस देश के पास नेतृत्व का खजाना है। मैं अलग से टिप्पणी करना नहीं चाहता। मेरी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने पहले ही इस पर बात की है। मैं बस यही कह सकता हूं कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। सब कुछ संभव है। सब कुछ से मेरा मतलब सब कुछ है। मैं तीसरे या चौथे मोर्चे में यकीन नहीं रखता, मेरा मानना है कि हम जो भी करें, हम इस देश तथा लोकतंत्र की रक्षा करने में सबसे आगे खड़े होंगे। (एजेंसी)