G20

Loading

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में आज से जी20 की बैठक (G20 meeting) होने जा रही है। पर्यटन पर जी20 की कार्यकारी समूह की सोमवार से शुरू हो रही तीन दिवसीय बैठक के लिए श्रीनगर शहर (Srinagar city)  को सजाया गया है और कश्मीर घाटी में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) और मरीन कमांडो आयोजन स्थलों की सुरक्षा में पुलिस तथा अर्द्धसैन्य बलों की मदद कर रहे हैं। चप्पे-चप्पे पर जवानों की नजर बनी हुई है। आयोजन स्थल के आसपास के इलाकों, मार्गों और शहर के संवदेनशील स्थानों की व्यापक स्तर पर तलाश ली गई है। वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान (Pakistan) इस बैठक से बौखलाया है। उसे मिर्ची लगी है। 

कश्मीर में होने जा रही जी20 बैठक से पाकिस्तान बेचैन है और इसीलिए उनके नेता भारत के खिलाफ लगातार जहर उगल रहे हैं। पाक के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी (Bilawal Bhutto Zardari) ने रविवार एक बार फिर भारत के खिलाफ जहर उगला है। उन्होंने कहा कि कश्मीर में जी20 बैठक आयोजित करके भारत ‘कश्मीर के लोगों की आवाज को दबाने’ में सफल नहीं होगा। 

गौरतलब है कि श्रीनगर 22-24 मई तक तीसरी जी20 पर्यटन कार्यसमूह की बैठक की मेजबानी कर रहा है। पहली बैठक फरवरी में गुजरात के कच्छ के रण में और दूसरी अप्रैल में पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में हुई थी।  भारत ने पिछले साल दिसंबर में जी20 की साल भर की अध्यक्षता ग्रहण की थी और अब यह सितंबर की शुरुआत में नई दिल्ली में नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान ने कश्मीर में जी20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक आयोजित करने के नई दिल्ली के फैसले पर कड़ा आक्रोश व्यक्त किया है और इसे ‘स्वयं सेवी चाल’ कहा है।