File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली : किसानों को लाभ पहुंचाने और उनकी आय बढ़ाने के लिए सरकार आए दिन नई-नई स्कीम (Pension Scheme) चलाती रहती है। ताकि उन्हें कम पैसों में भी पेंशन योजना का लाभ मिल सके। तो चलिए आज हम आपको सरकार द्वारा चलाए जा रहे पीएम किसान मानधन योजना के बारे में बताते हैं। जिसका लाभ 18 से लेकर 40 साल तक के लोग 60 की उम्र के बाद उठा सकते हैं। 

    पीएम किसान मानधन 

    आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना (Government’s Pension Scheme) है। पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Maandhan) के तहत जब आपकी उम्र 60 साल की हो जायेगी तो उसके बाद  आप पेंशन के हकदार हो जाएंगे। आपको 60 की उम्र के बाद 3000 रुपये मंथली या 36000 रुपये सालाना पेंशन मिलेगी। 

    ऐसे उठाएं लाभ 

    गौरतलब है कि 60 की उम्र के बाद 3000 रुपये मंथली पेंशन का लाभ उठाने के लिए 18 साल से 40 साल तक की उम्र का कोई भी किसान भाग ले सकता है। जी हां ऐसा मुमकिन है। इसके लिए आपको 55 रुपये से 200 रुपये तक मंथली भरना पड़ेगा। आपको बता दें कि यह अंशदान सब्सक्राइबर्स की उम्र पर निर्भर है। 

    मृत्यु होने के बाद भी मिलेगा इसका लाभ 

    दरअसल, यदि किसी किसान की मृत्यु हो जाती है।  जो इसका लाभ उठा रहा हो तो किसान के पति/पत्नी परिवार पेंशन के रूप में पेंशन का 50% प्राप्त करने के हकदार होंगे। बता दें कि पारिवारिक पेंशन केवल पति-पत्नी के लिए लागू है और बच्चे योजना के लाभार्थी के रूप में पात्र नहीं हैं।